विधानसभा की गरिमा नष्ट कर रहे हैं राज्यपाल : स्पीकर

कोलकाता : पश्चिम बंगाल राज्य विधानसभा के स्पीकर विमान बनर्जी ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा है कि राज्यपाल राज्य विधानसभा की गरिमा नष्ट कर रहे हैं। सोमवार को बनर्जी ने कहा कि राज्यपाल एक विशेष पार्टी के प्रवक्ता और कार्यकर्ता के तौर पर बर्ताव कर रहे हैं। दरअसल अंबेडकर जयंती के दिन से एक बार फिर राज्यपाल और विधानसभा स्पीकर के बीच जुबानी जंग हो गई थी। उस दिन विमान बनर्जी के पास खड़े होकर राज्यपाल ने राज्य में कानून व्यवस्था की बदहाली पर सवाल खड़े किए थे जिसके बाद टकराव की शुरुआत हुई थी।

अब सोमवार को स्पीकर ने कहा है कि राज्यपाल को चाहिए कि वह संविधान द्वारा दिखायी गयी राह को अपनाएं। विधानसभा परिसर का इस्तेमाल वह राजनीतिक हित साधने के लिए कर रहे हैं। उनसे मैंने अनुरोध किया था कि विधानसभा के परिसर में खड़े होकर पत्रकार वार्ता ना करें बावजूद इसके उन्होंने मीडिया से बात की और राज्य सरकार पर सवाल खड़े किये। उनके मन में जो कुछ आता है वही करते हैं लेकिन विधानसभा में ऐसा करना ठीक नहीं है। राजभवन में वह जो मर्जी करें लेकिन सदन परिसर में ऐसा कुछ भी करना संविधान के नियमों के विपरीत है।

इसके अलावा कलकत्ता हाईकोर्ट में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस से जुड़े अधिवक्ताओं के हंगामे को लेकर राज्यपाल द्वारा सवाल खड़े किए जाने पर भी उन्होंने सवाल खड़ा किया और कहा कि हाईकोर्ट का विषय राज्यपाल के संवैधानिक दायरे से बाहर की बात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *