रोजगार सूचकांक में शीर्ष 10 प्रौद्योगिकी स्कूलों में मकाउट का नाम दर्ज

कोलकाता : मौलाना अबुल कलाम आजाद प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (मकाउट), पश्चिम बंगाल रोजगार सूचकांक में एक सीढ़ी चढ़ गया। साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) डेटाक्वेस्ट (डीक्यू) के सहयोग से, देश की सबसे पुरानी और नामचीन आईटी-आईटीईएस उद्योग पत्रिका नियमित रूप से भारत के विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों के बीच एक सर्वेक्षण आयोजित करती है। इस अध्ययन का उद्देश्य देश में शीर्ष प्रौद्योगिकी (टी) स्कूलों (बी.ई., बी.टेक. या इसी तरह के स्नातक डिग्री स्तर के तकनीकी पाठ्यक्रमों की पेशकश) का निर्धारण करना और उन्हें सावधानीपूर्वक चयनित मापदंडों की सूची में रैंक करना है।

मार्च 2022 में प्रकाशित डीक्यू-सीएमआर एम्प्लॉयबिलिटी इंडेक्स के अनुसार, मौलाना अबुल कलाम आज़ाद यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी (मकाउट), पश्चिम बंगाल छठवें स्थान पर है। इस सूची में पश्चिम बंगाल राज्य के किसी अन्य संस्थान को शामिल नहीं किया गया है। डेटाक्वेस्ट के मार्च, 2022 के अंक में मकाउट को 7वें स्थान पर रखा गया है।

साल 2022 में भारत के शीर्ष 10 टी-स्कूलों में मकाउट, पश्चिम बंगाल को पूर्वी क्षेत्र में दूसरा स्थान मिला है। इस मामले में पश्चिम बंगाल के बजबज इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने 9वां स्थान हासिल किया है। यह संस्थान भी मकाउट से संबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *