ऑनलाइन गेमिंग ऐप मामले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, 22.82 करोड़ रुपये मूल्य की क्रिप्टो करेंसी जब्त

कोलकाता : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कोलकाता में गेमिंग ऐप के जरिए की जा रही ठगी के मामले में बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने ई-नगेट ऑनलाइन गेमिंग ऐप से जुड़े क्रिप्टो करेंसी के मामले में तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान 150.22 बिटकॉइन जब्त किया है, जिसकी कीमत 22.82 करोड़ रुपये है। यह जानकारी ईडी ने एक विज्ञप्ति में दी।

ई-नगेट ऑनलाइन ठगी मामले में अभियुक्त आमिर के एक अन्य सहयोगी विक्रम सिंह गांधी को पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार किया था। पुलिस के मुताबिक ऑनलाइन गेमिंग ऐप मामले में विक्रम का भी बड़ा हाथ है। पुलिस ने ऑनलाइन ठगी के मास्टरमाइंड आमिर के करीबी रुमेन अग्रवाल से पूछताछ कर विक्रम के बारे में सारी जानकारी जुटाई थी। सूत्रों के मुताबिक आमिर ने विक्रम को कई करोड़ रुपये नकद दिए थे। विक्रम ने वह पैसा आरोपित रुमेन को दे दिया। रुमेन ने उस पैसे को वापस क्रिप्टो करेंसी में बदल दिया। विक्रम के जरिए मिली जानकारी के आधार पर ईडी ने यह अभियान चलाया। ईडी को जांच में पता चला है कि कालेधन को सफेद करने के लिए 300 बैंक खातों का इस्तेमाल किया गया।

उल्लेखनीय है कि 15 फरवरी, 2021 को आमिर और कुछ अन्य लोगों के खिलाफ एक निजी बैंक के प्रबंधन की ओर से कोलकाता के मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट के समक्ष धोखाधड़ी की शिकायत की गयी थी। इसके बाद पार्क स्ट्रीट थाने ने धोखाधड़ी की प्राथमिकी दर्ज हुई। उसी प्राथमिकी के आधार पर इडी ने पीएमएलए के तहत मामले की जांच शुरू की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *