आसमान में आज शाम को जोड़ी बनाते नजर आएंगे बृहस्पति और शुक्र

– सौर मंडल के दो अहम ग्रह वीनस और जुपिटर का होगा मिलन

भोपाल/कोलकाता : खगोल विज्ञान में रुचि रखने वालों के लिए आज (गुरुवार) शाम बेहद रोमांचकारी खगोलीय घटना होने जा रही है। दरअसल, एक सप्ताह से आसमान में लगातार नजदीकियां बढ़ा रहे दो ग्रहों बृहस्पति और शुक्र का मिलन होने वाला है। लम्बे इंतजार के बाद इन ग्रहों के मिलन की यह घड़ी आई है। सौर परिवार का सबसे बड़ा ग्रह बृहस्पति (जुपिटर) गुरुवार की शाम को सूर्यास्त के ठीक बाद पश्चिम आकाश में सबसे चमकते ग्रह शुक्र (वीनस) के साथ जोड़ी बनाते हुए नजर आएगा।

भोपाल की नेशनल अवार्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि सूर्य की परिक्रमा करते हुए पिंडों को पृथ्वी से देखने पर कई बार इस प्रकार का कोण बनता है, जिससे लगता है कि वे आपस में जोड़ी बना रहे हों जबकि इनकी आपस में दूरी करोड़ों किमी रहती है। बृहस्पति और शुक्र के मिलन को खगोल विज्ञान में कंजक्शन ऑफ वीनस एंड जुपिटर कहते हैं।

उन्होंने बताया कि इस दौरान वीनस की पृथ्वी से दूरी 20 करोड़ 39 लाख 90 हजार किलोमीटर होगी जबकि जुपिटर हमसे 86 करोड़ 45 लाख 21 हजार किलोमीटर दूर होगा। इसमें वीनस माइनस 4 मैग्नीट्यूड से अधिक चमकदार दिखेगा, तो जुपिटर माइनस 2.1 चमक के साथ इससे जोड़ी बना रहा होगा।

सारिका ने बताया कि शाम को आसमान में जोड़ी बनाते इन ग्रहों को बिना टेलीस्कोप की मदद से देखा जा सकेगा। अगर आपके पास सामान्य टेलीस्कोप है तो जुपिटर के दिखने वाले चार मून को भी देख पाएंगे। तो चूकिए मत, क्योंकि इन दोनों ग्रहों की जाड़ी फिर से बनते हुए देखने के लिये 12 अगस्त, 2025 तक का इंतजार करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *