इतिहास के पन्नों में 02 मईः …और मारा गया दुनिया का सबसे खतरनाक आतंकी ओसामा बिन लादेन

देश-दुनिया के इतिहास में 02 मई की तारीख तमाम अहम घटनाओं की वजह से दर्ज है। यह 2011 की वही तारीख है, जब अमेरिका ने दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था। ओसामा के खात्मे के पूरे ऑपरेशन की निगरानी तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने खुद की थी। ओबामा ने ही ओसामा के मारे जाने का ऐलान भी किया।

ओसामा बिन लादेन 10 मार्च, 1957 को सऊदी अरब के रियाद में पैदा हुआ था। उसने आतंकी संगठन अलकायदा का गठन किया। वह अमेरिका पर 09 सितंबर 2001 को हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड था। उसके आतंकी संगठन अलकायदा के आंतकियों ने चार प्लेन हाइजैक करके अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के ट्विन टावर्स से टकरा दिया था। तीसरे प्लेन को उन्होंने पेंटागन से टकराया, जबकि चौथा प्लेन क्रैश हो गया था। इस आतंकी हमले में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की दोनों इमारतें पूरी तरह नष्ट हो गई थीं और करीब तीन हजार लोगों की मौत हुई थी, जबकि 25 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

9/11 हमले के बाद अमेरिका ने ओसामा और अलकायदा के खिलाफ जंग का ऐलान किया था। इसके लिए अफगानिस्तान में अलकायदा और तालिबानी आतंकियों के खात्मे के लिए युद्ध छेड़ दिया था। करीब 10 साल तक चले ऑपरेशन में अमेरिका ने हजारों आतंकियों को मौत की नींद सुला दिया। अमेरिका को ओसामा के पाकिस्तान के एबटाबाद में छुपे होने का पता चला और उसने इस आतंकी को ढेर करने के लिए ऑपरेशन नेपच्यून स्पीयर शुरू किया। यह पूरा ऑपरेशन इतना गोपनीय रखा गया कि पाकिस्तान को इस बात की भनक तक नहीं लगी। अमेरिकी सेना के विशेष दस्ते ने उसकी सीमा में घुसकर अलकायदा के सरगना ओसाम बिन लादेन को ढेर कर दिया है। इस अभियान को अमेरिकी नेवी सील के कमांडो ने अंजाम दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *