नरेन्द्र मोदी ने भारत की संस्कृति, परंपरा व विरासत को विश्व-मंच तक पहुंचाया: अमित शाह

गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में कुल 14 हजार करोड़ रुपये के विकास कार्य हुए पूरे

◆ प्रधानमंत्री ने तुष्टीकरण नहीं बल्कि विकास की राजनीति से दिखाई नई राह: पटेल

अहमदाबाद : गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के सांसद और केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आषाढ़ी दूज के अवसर पर मंगलवार को अपने लोकसभा क्षेत्र में कुल 73 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात दी। अहमदाबाद महानगर पालिका (एएमसी) के विभिन्न जनोन्मुखी विकास कार्यों का केंद्रीय मंत्री शाह और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने लोकार्पण किया।

केंद्रीय मंत्री शाह और मुख्यमंत्री पटेल ने सिंधु भवन क्षेत्र में भारतीय रियल एस्टेट डेवलपर्स संघों का परिसंघ (क्रेडाई) अहमदाबाद सीएसआर (कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व) फाउंडेशन की ओर से विकसित किए गए एएमसी गार्डन-पीपुल्स पार्क (पीपीपी मॉडल गार्डन) का भी लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री शाह ने आषाढ़ी दूज और कच्छी नववर्ष की शुभकामनाएं दीं।

योग दिवस एवं योग विद्या के वैश्विक महत्व के संबंध में बात करते हुए उन्होंने कहा कि बुधवार को पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा, तब हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संयुक्त राष्ट्र में योग दिवस मनाने वाले दुनिया के पहले प्रधानमंत्री बनेंगे। नरेन्द्रभाई ने भारत की संस्कृति, परंपरा और विरासत को दुनिया तक पहुंचाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि आज दुनिया के लगभग 170 देशों ने योगविद्या को अपनाया है। प्रधानमंत्री ने पिछले 9 वर्षों में देश में सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, मैन्युफैक्चरिंग, गरीब कल्याण, विदेशी संबंध, शिक्षा, कौशल विकास, अनुसंधान एवं विकास (आरएंडडी), कृषि और इंफ्रास्ट्रक्चर सहित प्रत्येक क्षेत्र में पथप्रदर्शक निर्णय और जनाभिमुख कार्यों से सभी लोगों को साथ लेकर समावेशी विकास के माध्यम से आमूलचूल परिवर्तन किए हैं।

उन्होंने कहा कि आज मेरे लोकसभा क्षेत्र के चांदलोडिया वार्ड में 66.72 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित रेलवे ओवरब्रिज तथा थलतेज और राणीप वार्ड में सुंदर गार्डन के कार्यों का लोकार्पण किया गया है। इसके अलावा कुल 5,42,000 पौधे लगाकर गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र को हरा-भरा क्षेत्र बनाया गया है। उन्होंने गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में कुल 14 हजार करोड़ के विकास कार्य पूर्ण कराने के लिए एएमसी और गुजरात सरकार का आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने आषाढ़ी दूज और कच्छी नूतन वर्ष की शुभकामनाएं दीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में आई चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ की आपदा में प्रधानमंत्री और केंद्रीय गृह मंत्री के मार्गदर्शन में हम ‘जीरो कैजुअल्टी’ के साथ इस आपदा से बाहर आ सके हैं।

प्रधानमंत्री के 9 वर्षों के सुशासन का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे दूरदर्शी प्रधानमंत्री ने तुष्टीकरण नहीं, बल्कि विकास की राजनीति अपनाकर देश को विकास की नई राह दिखाई है। उनकी इस कार्यशैली का लाभ गुजरात को भी मिला है। पिछले 9 वर्षों के दौरान तमाम विकास कार्य किए गए हैं।

पटेल ने कहा कि देश जब आजादी के अमृत काल में आगे बढ़ रहा है, तब गुजरात सरकार ने भी अमृत काल का इतिहास का सबसे बड़ा 3 लाख करोड़ रुपए का बजट राज्य के नागरिकों के विकास के लिए आवंटित किया है। इसके अलावा, सरकार का लक्ष्य आगामी पांच वर्ष में इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में 5 लाख करोड़ रुपये आवंटित करने का भी है।

◆ रुद्राक्ष के पौधे लगाए

केंद्रीय गृह मंत्री शाह और मुख्यमंत्री पटेल ने गार्डन में रुद्राक्ष के पौधे लगाए। इस अवसर पर क्रेडाई अहमदाबाद गाइहेड के अध्यक्ष तेजसभाई जोशी ने सभी का स्वागत किया। कार्यक्रम में राज्य के सहकारिता मंत्री जगदीश विश्वकर्मा, मनपा आयुक्त एम. थेन्नारसन, राज्यसभा सांसद नरहरि अमीन, उप महापौर गीताबेन पटेल आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *