पंचायत चुनाव के बाद राज्यसभा की तैयारी में जुटी तृणमूल, सभी विधायकों की बैठक बुलाई

कोलकाता : राज्य में पंचायत चुनाव के अगले दिन से ही तृणमूल कांग्रेस राज्यसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है। चुनाव के अगले दिन यानी रविवार को ही सत्ता पक्ष के सभी विधायकों को विधानसभा बुलाया गया है। राज्यसभा चुनाव के लिए तृणमूल उम्मीदवार 12 जुलाई को नामांकन करेंगे।

सूत्रों के मुताबिक, रविवार को विधानसभा खुली है। रविवार को ही तृणमूल की ओर से सभी विधायकों को उपस्थित रहने को कहा गया है। हालांकि नामांकन 12 जुलाई को है, लेकिन विधायकों को प्रस्तावक के रूप में राज्यसभा उम्मीदवारों के नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर करने के लिए विधानसभा आने के लिए कहा गया है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुब्रत बख्शी रविवार को विधानसभा में होंगे। हालांकि, यदि पंचायत चुनाव में पुनर्मतदान रविवार को होते हैं, तो सभी विधायक रविवार को कोलकाता नहीं पहुंच पाएंगे। इसलिए जो लोग रविवार को नहीं आ सकते, उन्हें 12 तारीख की सुबह आने के लिए कहा गया है।

राज्य की छह सीटों पर 18 अगस्त को राज्यसभा चुनाव होंगे। वहीं, गोवा के लुइज़िन्हो फेलेरियो द्वारा खाली की गई सीट के लिए भी उसी दिन उपचुनाव होना है। सत्ताधारी दल के उम्मीदवार का नाम अभी तय नहीं हुआ है। तृणमूल सूत्रों के मुताबिक, सुखेंदुशेखर रॉय, डेरेक ओ ब्रायन, डोला सेन का नामांकन तय है। खबर है कि ममता बनर्जी और अभिषेक बनर्जी के बीच शुरुआती बातचीत इस बात पर हुई है कि क्या शांता छेत्री और सुष्मिता देव रहेंगे या कोई नया आएगा। रविवार को ही प्रत्याशियों पर अंतिम मुहर लग सकती है।

तृणमूल की तरह भाजपा भी पंचायत चुनाव के बाद राज्यसभा की तैयारी शुरू करेगी। सुनने में आ रहा है कि भाजपा सोमवार या मंगलवार को नामांकन पत्र दाखिल करेगी। सात सीटों में से भाजपा को एक सीट मिलने की गारंटी है। उस सीट पर उम्मीदवार कौन होगा, इसे लेकर अभी भी अटकलें चल रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *