पश्चिम बंगाल के कन्याश्री विश्वविद्यालय के अंतरिम कुलपति होंगे प्रो. काजल दे, राज्यपाल ने की नियुक्ति

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की चेतावनी को नजरअंदाज करते हुए राज्यपाल डॉक्टर सीवी आनंद बोस ने नदिया जिले के कृष्ण नगर स्थित कन्याश्री विश्वविद्यालय में प्रोफेसर काजल दे को अंतरिम कुलपति नियुक्त किया है। वह इसी विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं। राजभवन ने मंगलवार रात जारी बयान में यह जानकारी दी।

माना जा रहा है कि इस मुद्दे पर भी राज्यपाल और ममता सरकार के बीच टकराव बढ़ सकता है। उल्लेखनीय है शिक्षक दिवस के मौके पर एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ममता ने कहा था कि राज्यपाल अगर इसी तरह डिस्टर्ब करते रहेंगे तो राज्य सरकार को बाध्य होकर कड़ा फैसला करना पड़ेगा। जो विश्वविद्यालय राज्यपाल के आदेश का अनुपालन करेंगे उनका फंड रोक दिया जाएगा।

Advertisement
Advertisement

इस समय राज्य के कुछ विश्वविद्यालयों में स्थायी कुलपति नहीं होने की वजह से छात्र- छात्राओं को डिग्री लेने और अन्य प्रशासनिक फैसले लेने में काफी दिक्कतें हो रही हैं। इस वजह से राज्यपाल ने घोषणा की थी कि पदेन कुलाधिपति होने के नाते वह ऐसे विश्वविद्यालयों के लिए कुलपति की भी जिम्मेवारी निभाएंगे। इस पर शिक्षा मंत्री ने सवाल खड़े कर कोर्ट जाने की चेतावनी दी थी। राज्यपाल दो दिन पहले 16 विश्वविद्यालयों में अंतरिम कुलपतियों की नियुक्ति कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *