मजदूर बनकर जाली दस्तावेज सरगना के ठिकाने पर पहुंचे बीडीओ, राज खुलते ही मचा हड़कंप

कोलकाता : नदिया जिले के तेहट ब्लाक अंतर्गत नजिरपुर मुगी इलाके में एक साइबर कैफे की दुकान के बाहर रात 9:00 बजे लोगों की भारी भीड़ थी। अधिकतर लोग सामान्य वर्ग के थे। सारे लोग अपने लिए कोई ना कोई दस्तावेज बनवाने आए थे। इसी भीड़ में से एक व्यक्ति ट्रैकसूट का पैंट पहना हुआ था और उसकी गंजी फटी हुई थी। कंधे पर सूती का गमछा डाले वह दुकानदार के पास पहुंचा और बोला, “मुझे अपने लिए बीड़ी श्रमिक का कार्ड चाहिए। बन जाएगा?”

साइबर कैफे के काउंटर पर बैठा शख्स चश्मा के ऊपर से अपनी आंखों को चढ़ाते हुए उसे देखा और फिर सिर नीचे कर दूसरा काम करता हुआ कहता है, “बन जाएगा।”

Advertisement
Advertisement

उसके बाद गमछे वाले शख्स ने अपने लिए अन्य जाली दस्तावेज बनाने की भी बात कही और बातों का सिलसिला चल पड़ा। साइबर कैफे मालिक ने कहा, “देखो भाई ठीक-ठाक पैसे दोगे तो जाली आधार कार्ड, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र और अन्य दस्तावेज तो छोड़ो, डीएम,एसपी, बीडीओ का मुहर लगा हुआ हर तरह का दस्तावेज मिल जाएगा।”

तभी कैफे मलिक को खटका कि आखिर एक मजदूर इतना सवाल क्यों पूछ रहा है! जैसे ही शक की निगाह से उसने देखना शुरू किया गमछे वाले शख्स की भौहें तन गई। साइबर कैफे मलिक समझ गया था कि कुछ गड़बड़ है और जैसे ही भागने की फिराक में लगा, भीड़ के बीच से और चार लोग तुरंत सामने आ गए। उसे धर दबोचा।

तब पता चला मजदूर के वेष में कोई और नहीं बल्कि तेहट्ट एक नंबर ब्लॉक के प्रखंड विकास अधिकारी (बीडीओ) शुभाशीष मजूमदार हैं।

उनके साथ स्थानीय थाने की पुलिस भी सामान्य वेशभूषा में पहुंचे हुए थे। कैफे मलिक जिसे गिरफ्तार किया गया है उसका नाम जयंत मिस्त्री है। उसकी दुकान से भारी मात्रा में जाली दस्तावेज और इसे बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली चीजें बरामद की गई है। बड़ी मात्रा में सील और मुहरें भी मिले हैं जिनमें एसपी, डीएम, बीडीओ तक के नाम शामिल हैं। उससे पूछताछ कर विश्वजीत दास नाम के एक पार्श्व शिक्षक के बारे में भी जानकारी मिली। वह बेतार ने नतुनपाड़ा इलाके का रहने वाला है। बिना देरी किए पुलिस ने उसके घर भी छापेमारी की जहां भारी मात्रा में जाली आधार कार्ड, राशन कार्ड, श्रमिक कार्ड समेत अन्य दस्तावेजों के अलावा अलग-अलग विभागों और अधिकारियों के मुहर मिले हैं। दोनों का गिरफ्तार कर लिया गया है।

बीडीओ शुभाशीष ने शुक्रवार को बताया कि लगातार जाली दस्तावेज बनाने की शिकायत मिल रही थी। इंटेलिजेंस की मदद से जब पूख्ता हो गया कि इस जगह पर जाली दस्तावेज बन रहे हैं तो उन्हें पकड़ने के लिए वेष बदलकर कार्रवाई की गई है। गिरफ्तारी हो चुकी है। कानून के मुताबिक आगे की कार्रवाई होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *