स्पेन के बाद दुबई पहुंचीं ममता बनर्जी, उद्योगपतियों के साथ करेंगी महत्वपूर्ण बैठक

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी स्पेन का अपना आधिकारिक दौरा पूरा कर गुरुवार को दुबई पहुंचीं। ममता दुबई में उद्योग जगत के दिग्गजों के साथ महत्वपूर्ण बैठक करेंगी और बंगाल में निवेश को बढ़ावा देने के मसले पर बातचीत करेंगी।

पश्चिम बंगाल राज्य सचिवालय के एक अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री दुबई में दो महत्वपूर्ण बैठकें करेंगी जिनमें पश्चिम बंगाल में निवेश को बढ़ावा देने के लिए बात होगी। मुख्यमंत्री ने इसके पहले स्पेन के मैड्रिड और बार्सिलोना में औद्योगिक सम्मेलन भी किया। मुख्यमंत्री बनर्जी 12 से 23 सितंबर तक विदेश दौरे पर हैं।

पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी के नेतृत्व में बंगाल प्रतिनिधिमंडल दुबई के ‘जाफजा फ्री जोन’ और ‘जेबेल अली पोर्ट’ का दौरा करेगा। जाफजा एक बड़ा मुक्त व्यापार क्षेत्र है। यह एशिया, यूरोप और अफ्रीका के बीच सीधे व्यावसायिक संचार का केंद्र भी है। राज्य सरकार पश्चिम बंगाल के ताजपुर में जेबेल अली जैसा पोर्ट बनाने की इच्छुक है। इसीलिए मुख्यमंत्री का प्रतिनिधिमंडल जेबेल अली पोर्ट जाएगा और वहां के बुनियादी ढांचे को देखेगा।

Advertisement
Advertisement

शुक्रवार को मुख्यमंत्री के दो कार्यक्रम हैं। एक औद्योगिक बैठक और दूसरा प्रवासी बंगालियों और भारतीयों के साथ बातचीत। इस बीच संयुक्त अरब अमीरात के एक महत्वपूर्ण उद्योग समूह लूलू ने मुख्यमंत्री से बात करने में रुचि दिखाई है। बैठक शुक्रवार को होने वाली है।

लूलू ग्रुप के प्रमुख यूसुफ अली मुसलियाम वेट्टिल अब्दुल क्वाडर केरल के त्रिशूर के मूल निवासी हैं। उनके चाचा एमके अब्दुल्ला इस कंपनी के संस्थापक हैं। संगठन का मुख्य केंद्र अबू धाबी है। लूलू पिछले कुछ वर्षों से निर्यात कारोबार कर रहा है। उनका होटल और रियल एस्टेट व्यवसाय भी है। केरल के अलावा लूलू ग्रुप का भारत के कई राज्यों में निवेश है। उत्तर प्रदेश के लखनऊ का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल उनके द्वारा बनाया गया है।

बंगाल सरकार के प्रतिनिधिमंडल को उम्मीद है कि मुख्यमंत्री बनर्जी स्पेन की तरह दुबई की यात्रा से राज्य के लिए निवेश आकर्षित कर पाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *