इतिहास के पन्नों में 26 सितम्बरः अमेरिका में पहली बार टीवी पर हुई प्रेसिडेंशियल डिबेट

देश-दुनिया के इतिहास में 26 सितंबर की तारीख तमाम अहम वजह से दर्ज है। यह तारीख अमेरिका के लिए कुछ ज्यादा खास है। अमेरिका में 26 सितंबर, 1960 को ही पहली बार टीवी (टेलीविजन) पर प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई थी।

जॉन. एफ कैनेडी और रिचर्ड निक्सन के बीच हुई इस डिबेट ने अमेरिका में चुनाव प्रचार के पूरे तरीके को बदल दिया। आज भी अमेरिका में चुनाव प्रचार के लिए प्रेसिडेंशियल डिबेट को महत्वपूर्ण माना जाता है।

Advertisement
Advertisement

हुआ यह था कि नवंबर 1960 में अमेरिका में चुनाव होने थे। डेमोक्रेटिक पार्टी ने कैनेडी और रिपब्लिकन पार्टी ने निक्सन को अपना उम्मीदवार बनाया था। दोनों ही उम्मीदवार जोरदार तरीके से चुनाव प्रचार में लगे हुए थे। उस वक्त अमेरिका में टीवी एक बड़ा माध्यम बन चुका था। फैसला लिया गया कि क्यों न प्रेसिडेंशियल डिबेट को टीवी पर ब्रॉडकास्ट किया जाए।

शिकागो के एक स्टूडियो में डॉन हेविट के निर्देशन में कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई। फैसला लिया गया कि दोनों के बीच इस तरह की चार डिबेट करवाई जाएंगी। और पहली डिबेट 26 सितंबर 1960 को हुई। कहा जाता है कि इस डिबेट को देखकर ही दर्शकों ने अंदाजा लगा लिया था कि कैनेडी राष्ट्रपति पद के लिए निक्सन से बेहतर हैं।

कैनेडी कैमरे पर पूरी तरह कॉन्फिडेंट दिखे जबकि निक्सन नर्वस हो गए। उन्होंने मेकअप भी नहीं कराया। डिबेट से कुछ दिन पहले ही निक्सन बीमारी से उठे थे, उसकी कमजोरी भी उनके हाव-भाव में साफ दिखाई दे रही थी। दर्शकों पर निक्सन के कमजोर और कैनेडी के कॉन्फिडेंट प्रजेंटेशन का असर हुआ। हालांकि दोनों के बीच कांटे की टक्कर रही। कैनेडी को 49.7 प्रतिशत और निक्सन को 49.6 फीसद वोट मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *