West Bengal : महिला पर एसिड अटैक मामले की जांच में लापरवाही, एनसीडब्ल्यू ने अफसरों को किया तलब

नयी दिल्ली : पश्चिम बंगाल के चंडीतला की एक महिला पर हुए एसिड अटैक की जांच में लापरवाही का राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने संज्ञान लेते हुए संबंधित जांच अधिकारियों को तलब किया है। इस संबंध में आयोग ने 16 अक्टूबर को सुनवाई निर्धारित की है। उस दिन पुलिस अधीक्षक, हुगली (ग्रामीण), जांच अधिकारी (आईओ), पुलिस उपाधीक्षक, हुगली (ग्रामीण), और संयुक्त सचिव, राज्य प्रोटोकॉल को इस मामले पर व्यक्तिगत रूप से आयोग के समक्ष उपस्थित होने के लिए कहा गया है।

पश्चिम बंगाल में चंडीतला के भगवतीपुर की रहने वाली 50 वर्षीय महिला पर एसिड अटैक के मामले में राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने रविवार को दो सदस्यीय जांच समिति का गठन किया था। रेखा शर्मा ने कहा कि इस समिति को राज्य अधिकारियों से बिलकुल सहयोग नहीं मिला। चौंकाने वाली बात यह है कि समिति के साथ मौजूद पुलिस ने जांच प्रक्रिया में बाधा डालने और हेरफेर करने का प्रयास किया। उन्होंने बताया कि समिति की जांच में घटना पर की गई कार्रवाइयों में चिंताजनक खामियां उजागर हुईं।

Advertisement
Advertisement

उन्होंने बताया कि महिला पर हमला होने के पूरे चार घंटे बाद पुलिस घटनास्थल पर पहुंची। इसके बाद गंभीर रूप से जलने और अक्षमता के कारण पीड़ित महिला को हुगली के अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिसकी स्थिति दयनीय पाई गई। अस्पताल में गंदगी का माहौल था और मरीजों को फर्श पर गद्दे पर लिटाया गया था । उसे तीन दिनों तक बिस्तर नहीं दिया गया । जांच समिति ने अस्पताल प्राधिकारी को महिला को तुरंत बेहतर स्वास्थ्य सुविधा वाले वार्ड में स्थानांतरित करने का निर्देश दिया था।

रेखा शर्मा ने बताया कि पीड़िता ने अपने बयान में स्पष्ट रूप से कहा कि हमला राजनीतिक प्रतिशोध के तहत किया गया था। मामले में एफआईआर 12 घंटे की देरी के बाद दर्ज की गई थी। यह बेहद निराशाजनक है कि कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है, जिससे कानून प्रवर्तन की जवाबदेही और प्रभावशीलता के बारे में गंभीर चिंता पैदा हो रही है। उन्होंने बताया कि आयोग के हस्तक्षेप के बाद ही फोरेंसिक जांच की गई। यह बेहद चिंताजनक है कि पीड़िता को चौबीसों घंटे सुरक्षा प्रदान नहीं की गई है जबकि आरोपित व्यक्तियों को अभी तक गिरफ्तार नहीं किया गया है।

उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल में एक भाजपा कार्यकर्ता पर एसिड अटैक का मामला सामने आया है। महिला की उम्र 50 साल है। वह चंडीतला के भगवतीपुर की रहने वाली है। महिला का इलाज अस्पताल में चल रहा है। महिला का आरोप है कि पहले भी उसके ऊपर कई बार हमला हो चुका है। महिला पंचायत चुनाव के दौरान भाजपा के बूथ एजेंट के तौर पर काम कर चुकी है। महिला ने अपने ऊपर हुए हमले का आरोप सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) पर लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *