नहीं रहे पूर्व स्पिनर बिशन सिंह बेदी

नयी दिल्ली : विश्व क्रिकेट में सबसे महान बाएं हाथ के स्पिनरों में से एक माने जाने वाले बिशन सिंह बेदी का सोमवार को 77 वर्ष की आयु में दिल्ली में निधन हो गया।

बेदी के परिवार में उनके बेटे और बॉलीवुड अभिनेता अंगद बेदी हैं, जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्री नेहा धूपिया से शादी की है।

भारत के महान स्पिनर को उनकी सटीकता और गेंद घुमाने की कला व सटीक लंबाई बनाए रखने की क्षमता के लिए जाना जाता था। उन्होंने बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी को एक अलग पहचान दिलाई थी। वह अपने संन्यास लेने के समय, 28.71 की औसत से 266 विकेट लेकर भारत के अग्रणी टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।

Advertisement
Advertisement

उन्होंने 1967 और 1979 के बीच भारत के लिए 67 टेस्ट खेले और 266 विकेट हासिल किए। उन्होंने 10 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में सात विकेट भी लिए।

उन्होंने भारत की पहली वनडे जीत में अहम भूमिका निभाई। 1975 विश्व कप में उन्होंने ईस्ट अफ्रीका के खिलाफ अपने 12 ओवर में 8 मेडन दिया था और 6 रन देकर एक विकेट लिया था।

बेदी ने 1966 से 1979 तक भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला और वह प्रसिद्ध भारतीय स्पिन चौकड़ी (बेदी, ईएएस प्रसन्ना, बीएस चंद्रशेखर और एस वेंकटराघवन) का हिस्सा बने। इस महान स्पिनर ने 22 टेस्ट मैचों में राष्ट्रीय टीम की कप्तानी भी की।

उन्हें 1970 में पद्म श्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। बेदी ने कई वर्षों तक इंग्लिश काउंटी क्रिकेट में नॉर्थम्पटनशायर का भी प्रतिनिधित्व किया।

बेदी गेंद को हवा देने और स्पिन कराने में माहिर थे। उन्होंने 1971 में इंग्लैंड पर भारत की ऐतिहासिक श्रृंखला जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, उन्होंने घायल अजीत वाडेकर की अनुपस्थिति में टीम की कप्तानी की थी। उनके नेतृत्व में भारत ने खुद को एक प्रतिस्पर्धी क्रिकेट राष्ट्र के रूप में विकसित किया।

इस महान स्पिनर का अंतरराष्ट्रीय करियर के अलावा, घरेलू क्रिकेट करियर भी शानदार रहा, खासकर दिल्ली टीम के साथ। वह कई स्पिनरों के गुरु थे और उन्होंने भारत में युवा प्रतिभाओं के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया। खेल पर बेदी का प्रभाव मैदान से परे भी बढ़ा, क्योंकि वह एक सम्मानित टिप्पणीकार और खेल भावना और निष्पक्ष खेल के समर्थक बन गए।

अमृतसर में जन्मे स्पिनर, जिन्होंने दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट खेला, ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 1,560 विकेट के साथ अपना करियर समाप्त किया, जो किसी भी अन्य भारतीय से अधिक है।

बेदी ने 370 मैचों में 1,560 विकेट के साथ प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भारतीयों में अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। उन्होंने 1967 से 1979 के बीच भारत के लिए 67 टेस्ट खेले और 266 विकेट लिए। उन्होंने 10 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में सात विकेट भी लिए

1977-78 की ऑस्ट्रेलियाई गर्मियों में, बेदी के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम ने पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला में सबसे शानदार प्रदर्शन किया। भले ही परिणाम बॉब सिम्पसन के नेतृत्व वाली घरेलू टीम के पक्ष में 3-2 था, लेकिन बेदी की टीम ने जोरदार संघर्ष किया और मेलबर्न और सिडनी में तीसरे और चौथे टेस्ट में जीत हासिल की।

बेदी 1990 में भारतीय राष्ट्रीय टीम के पहले पेशेवर मुख्य कोच थे और उन्होंने फिटनेस पर जोर दिया। भारतीय टीम की भूमिका छोड़ने के बाद, बेदी ने कई राज्य टीमों को कोचिंग दी और 1992-93 सीज़न में पंजाब को एकमात्र रणजी ट्रॉफी जीत दिलाई।

बेदी को 1976 में मंसूर अली खान पटौदी के बाद कप्तान चुना गया था। कप्तान के रूप में उनकी पहली जीत पोर्ट-ऑफ-स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ 1976 श्रृंखला के तीसरे टेस्ट में हुई जब भारत ने चौथी पारी में 406 रन का नया स्कोर बनाया। इस जीत के बाद, भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर श्रृंखला 2-0 से जीती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *