बंगाल के 6 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, चक्रवात हामुन का प्रभाव

कोलकाता : बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दाब की वजह से उठे चक्रवात हामुन के प्रभाव से राज्य के छह जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की ओर से मंगलवार को बताया गया है कि गहरा दबाव चक्रवात ‘हामुन’ के रूप में तेज हो गया है, जो पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 18 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ रहा है।

यह दीघा से महज 270 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में स्थित है। चक्रवात ओडिशा के पाराद्वीप से 210 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व और बांग्लादेश के खेपुपारा से 350 किमी दक्षिण-दक्षिणपश्चिम में स्थित है।

Advertisement
Advertisement

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार इसके प्रभाव से पश्चिम बंगाल के छह जिलों उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मेदिनीपुर, कोलकाता, हावड़ा और हुगली के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। पश्चिम बंगाल तट पर 40 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

मंगलवार सुबह से बुधवार शाम तक उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मेदिनीपुर जिलों के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया गया है।

मौसम विज्ञानियों ने कहा कि 25 अक्टूबर तक चक्रवात बांग्लादेश के खेपुपारा और चटगांव से टकरा सकता है। हालांकि, तब तक इसके कमजोर होकर फिर से गहरे दबाव में तब्दील होने की आशंका है।

हालांकि कोलकाता में मंगलवार सुबह से आसमान में धूप खिली है, लेकिन दिनभर आसमान में बादल छाए रहेंगे। कुछ स्थानों पर बारिश की भी संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *