पश्चिम बंगाल में 7.5 करोड़ के करीब मतदाता, 1.75 लाख नए वोटर्स

कोलकाता : लोकसभा चुनाव से पहले फाइनल हुई मतदाता सूची में मतदाताओं की संख्या करीब 7.53 करोड़ है। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल में 1.75 लाख नए मतदाताओं को पंजीकृत किया गया है। भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने हाल ही में एक मसौदा (ड्राफ्ट) सूची जारी की, जिससे पता चला है कि 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए पश्चिम बंगाल में लगभग 1.75 लाख नए मतदाता पंजीकृत किए गए हैं।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय के सूत्रों के अनुसार, नए मतदाताओं के नाम शामिल करने के साथ-साथ मृत, डुप्लिकेट और फर्जी मतदाताओं के नाम हटाने के बाद अंतिम आंकड़े की गणना की गई है।

Advertisement
Advertisement

मसौदा मतदाता सूची के अनुसार, पश्चिम बंगाल में मतदाताओं की कुल संख्या सात करोड़ 53 लाख 86 हजार 72 है। इनमें से तीन करोड़ 83 लाख 31 हजार 846 पुरुष और तीन करोड़ 70 लाख 52 हजार 444 महिलाएं शामिल हैं।

सूत्रों ने कहा कि मसौदा सूची के आधार पर, पूरे राज्य में पूरे नवंबर और दिसंबर के लिए दूसरे दौर का पुनरीक्षण अभ्यास किया जाएगा, जिसके बाद अंतिम मतदाता सूची पांच जनवरी 2024 को प्रकाशित की जाएगी। इसके लिए तीन दिसंबर तक प्रत्येक शनिवार और रविवार को शिविर लगाए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *