West Bengal : शुभेंदु को नहीं मिला सीएम ममता बनर्जी के विदेश यात्रा का ब्यौरा, कोर्ट जाने की दी चेतावनी

कोलकाता : पश्चिम बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष एवं भाजपा विधायक शुभेंदु अधिकारी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के हालिया विदेश दौरे का विवरण मांगा था लेकिन 30 दिन के बाद भी उन्हें विवरण नहीं मिला। शुभेंदु ने विवरण नहीं दिए जाने पर कोर्ट जाने की धमकी दी है।

उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सितंबर महीने में विदेश दौरे पर गयी थीं।

विपक्षी दल के नेता शुभेंदु अधिकारी ने मंगलवार को एक्स हैंडल (ट्विटर) पर इस बारे में एक पोस्ट किया।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ममता ने गत सितंबर में लगातार 11 दिनों तक विदेश यात्रा की थी। शुभेंदु अधिकारी इस यात्रा का विवरण जानना चाहते हैं इसलिए उन्होंने 21 सितंबर को राज्य के वाणिज्य और उद्योग विभाग के सार्वजनिक सूचना अधिकारी को सूचना का अधिकार के तहत आवेदन किया। यही अनुरोध उन्होंने गृह, सूचना एवं संस्कृति और पर्यटन विभाग के लोक सूचना अधिकारी से भी किया था।

शुभेंदु ने मंगलवार को सोशल मीडिया के जरिए मामले की जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि राज्य सरकार को सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत 30 दिनों के भीतर उनके आवेदन का जवाब देना है लेकिन उन्हें जवाब नहीं मिला। इसी वजह से उन्होंने दो नवंबर को दोबारा संबंधित अधिकारियों को पत्र लिखा। अब पिछले प्रश्नों के साथ-साथ उन्होंने उनसे जानना चाहा कि मुख्यमंत्री की विदेश यात्रा के संबंध में उन्हें जानकारी क्यों नहीं दी जा रही है?

Advertisement
Advertisement

राज्य सरकार क्या छुपाना चाह रही है? सूचना का अधिकार अधिनियम का अनुपालन नहीं करने का निर्देश संबंधित विभाग को किसने दिया?

पोस्ट में विपक्षी नेता ने यह भी लिखा कि मैं कुछ और दिनों तक उनके (राज्य सरकार के) जवाब का इंतजार करूंगा और फिर इस संबंध में अदालत का दरवाजा खटखटाऊंगा।

दरअसल शुभेंदु अधिकारी राज्य सरकार से जानना चाहते हैं कि मुख्यमंत्री के हालिया विदेश दौरे के दौरान उनके साथ कौन कौन थे? जो लोग साथ थे उनके चयन की प्रक्रिया कैसी थी? शुरू से मुख्यमंत्री का हमसफ़र कौन था और बीच में कौन शामिल हुआ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *