सिलक्यारा सुरंग में बचाव अभियान में आई अड़चन दूर, ऑगर मशीन के लिए प्लेटफॉर्म दोबारा तैयार

उत्तरकाशी : उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में निर्माणाधीन सिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए शुरू बचाव अभियान के दौरान आई अड़चन को काफी हद तक रात को दूर कर लिया गया है। इस बीच आज सुबह केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह (सेवानिवृत्त) सुरंग स्थल पर पहुंचे। उन्होंने बचाव अभियान का जायजा लिया।

इस अभियान से जुड़े प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पूर्व सलाहकार और उत्तराखंड सरकार के पर्यटन विभाग के विशेष कार्याधिकारी भास्कर खुल्बे ने आज सुबह कहा कि अब स्थिति काफी ठीक है। रात को हमें दो चीजों पर काम करना था। सबसे पहले, हमने मशीन के प्लेटफॉर्म का पुनर्गठन किया। इसके बाद पाइप पर जो थोड़ा दबाव था, उसे काटना था। इस समय यही काम हो रहा है। इसके पूरा हो जाने के बाद ऑगर ड्रिलिंग की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Advertisement

उन्होंने कहा कि पार्संस कंपनी ने ग्राउंड पेनेट्रेशन रडार से अध्ययन किया है। इससे पता चला है कि सुरंग में अगले पांच मीटर तक कोई धातु अवरोध नहीं है। इसका मतलब है कि ड्रिलिंग सुचारू होनी चाहिए। उल्लेखनीय है कि चारधाम मार्ग में निर्माणाधीन इस सुरंग का एक हिस्सा ढह जाने के बाद 12 नवंबर से विभिन्न एजेंसियों के समन्वय से बचाव अभियान शुरू किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *