Bihar : स्कूलों में हिंदुओं की छुट्टी खत्म और मुसलमानों की छुट्टी बढ़ाने को सुशील मोदी ने बताया सरकार का तुगलकी फरमान

पटना : बिहार सरकार द्वारा हिंदुओं के पर्व-त्योहार की छुट्टी में कटौती कर मुस्लिम के पर्व में छुट्टी बढ़ाए जाने का विरोध करते हुए पूर्व उप मुख्यमंत्री और भाजपा के राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर मुस्लिमों की छुट्टियाँ बढ़ाकर उनका वोट हासिल करने का आरोप लगाया है।

उन्होंने मंगलवार को यहां कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार के हिंदुओं को जाति में बांटकर और मुस्लिमों की छुट्टियां बढ़ाकर उनका वोट हासिल करना चाहते हैं। यही कारण है कि शिक्षा विभाग ने हिंदुओं की कई छुट्टियों को रद्द कर दिया है और मुस्लिमों की छुट्टियां बढ़ा दी गई है।

सुशील मोदी ने बिहार के शिक्षा विभाग द्वारा जारी वर्ष 2024 के अवकाश में कई हिंदू तीज-त्योहारों की छुट्टी खत्म करने पर आपत्ति जताई है। साथ ही मुस्लिम धर्म से जुडी छुट्टियां बढ़ाने को नीतीश कुमार की तुष्टिकरण की राजनीति का उदाहरण कहा है।

Advertisement
Advertisement

उल्लेखनीय है कि बिहार में शिक्षा विभाग की ओर से जारी अवकाश की तालिका में अगले वर्ष प्रमुख हिंदू त्योहार जैसे शिवरात्रि, रामनवमी, श्रावण की अंतिम सोमवारी, तीज, जिउतिया, जन्माष्टमी, अनंत चतुर्दशी, भैया दूज, गोवर्धन पूजा, गुरुनानक जयंती, कार्तिक पूर्णिमा के अवकाश को खत्म कर दिया गया है। होली के अवकाश को तीन से दो, दुर्गापूजा के छह से तीन, दीवाली व छठ की आठ से चार दिन कर दिया गया है। वहीं, ईद पर अवकाश दो से तीन दिन, बकरीद की दो से तीन तथा मुहर्रम की एक से दो दिन कर दिया गया है। इसे लेकर बिहार की राजनीति में बयानबाजी शुरू हो गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *