इंतज़ार होगा खत्म : चंद घंटों में बाहर आएंगे उत्तरकाशी के सिलक्यारा में फंसे मजदूर

नयी दिल्ली : राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) का कहना है कि अगले 3- 4 घंटे में उत्तरकाशी के सिलक्यारा में फंसे मजदूरों को निकाल लिया जाएगा। इस संबंध में एनडीएमए सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल (सेनि.) सैयद अता हसनैन ने आज एक पत्रकार वार्ता में इसकी जानकारी दी।

हसनैन ने बताया कि सुरंग में 41 लोग हैं और कई लोग बाहर से बचाव कार्यों, सुरक्षा और संरक्षा में लगे हुए हैं। हमें कोई जल्दी नहीं है। उन्होंने बताया कि हम 58 मीटर पर हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि 2 मीटर के बाद हम मजदूरों तक पहुंच जायेंगे। अंदर फंसे मजदूरों का भी यही कहना है। उन्हें आवाजें आ रही हैं।

उन्होंने बताया कि सिल्कयारा सुरंग के अंदर फंसे प्रत्येक श्रमिक को बाहर आने में लगभग 3 से 5 मिनट का समय लगेगा। जिला अस्पताल में 30 बेड की सुविधा तैयार है। निकासी की व्यवस्था करने के लिए एनडीआरएफ की तीन टीमें सुरंग में जाएंगी। एसडीआरएफ सहयोग प्रदान करेगी। निकासी के समय पैरामेडिक्स भी सुरंग के अंदर जाएंगे।

Advertisement
Advertisement

उन्होंने बताया कि 24 घंटे में 10 मीटर सुरंग खोदी गई है। मलबा काटा जा चुका था और पूरी रात काम चल रहा था। खनिक, विशेषज्ञ और सेना के इंजीनियर इसे 58 मीटर तक ले जाने में सफल हुए हैं और पाइप को बरमा मशीन की मदद से धकेला गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *