पश्चिम बंगाल में माध्यमिक परीक्षा शुरू

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में माध्यमिक की परीक्षाएं शुक्रवार से शुरू हो गई है। कोलकाता समेत पूरे राज्य में सड़कों पर बड़ी संख्या में परीक्षा देने के लिए छात्र सुबह से ही निकल पड़े हैं। इनकी सुविधाओं के लिए राजधानी कोलकाता समेत पूरे राज्य में अतिरिक्त संख्या में बसें, सुबह से ही चल रही हैं।

माध्यमिक परीक्षा शुक्रवार को सुबह 10 बजे से शुरू हुई। अभ्यर्थियों को 9.40 बजे के भीतर परीक्षा केंद्र पर पहुंचना था। इस बार परीक्षा का समय अन्य वर्षों की तुलना में आगे बढ़ाया गया है। इसीलिए सुबह से ही बस सेवा भी शुरू हो गई हैं। अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक बसें चल रही हैं। अभिभावकों का कहना है कि हर साल परीक्षा 12:00 के बाद होती थी जिसकी वजह से छात्र आराम से खा पीकर जाते थे, लेकिन इस बार दो घंटे पहले परीक्षा होने की वजह से काफी समस्याएं हो रही हैं। इसकी वजह से हाई कोर्ट ने भी राज्य सरकार को फटकार लगाई थी। परीक्षा के समय में बढ़ोतरी के बारे में राज्य सरकार ने अजीबोगरीब तर्क देते हुए कहा था कि छात्रों के परीक्षा देने की वजह से ट्रैफिक जाम ना हो इसलिए यह निर्णय लिया गया है। इस पर कोर्ट ने कहा था कि यह बकवास तर्क है।

सिटी सब-अर्बन बस सर्विसेज के महासचिव टीटू साहा ने इस संदर्भ में कहा, “जैसा कि राज्य परिवहन विभाग ने घोषणा की है कि माध्यमिक परीक्षाओं के लिए बसें नि:शुल्क चलाई जाएंगी, हमने निजी बस संगठनों की ओर से भी निर्णय लिया है कि माध्यमिक परीक्षा के परीक्षार्थियों से किराया नहीं लिया जाएगा।

पश्चिम बंगाल परिवहन निगम, उत्तर बंगाल राज्य परिवहन निगम और दक्षिण बंगाल राज्य परिवहन निगम माध्यमिक परीक्षा के अवसर पर शुक्रवार से एक जिले से दूसरे जिले में 3500 बसें चला रहे हैं।

परीक्षा से पहले सोनारपुर से विधायक लवली मैत्रा दक्षिण 24 परगना के राजपुर विद्यानिधि हाई स्कूल पहुंचीं। उन्होंने अभ्यर्थियों का गुलाब, पेन और पानी की बोतलें देकर स्वागत किया। मेदिनीपुर शहर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर पुलिस की ओर से अभ्यर्थियों को फूल और पेन दिये जा रहे हैं। नगर निगम के प्रतिनिधि परीक्षा केंद्रों का दौरा कर रहे हैं।

इस साल लगभग 10 लाख उम्मीदवार माध्यमिक की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। परीक्षा 12 फरवरी तक चलेगी। आज शुक्रवार को पहली भाषा की परीक्षा होनी है। यानी हिंदी भाषी छात्रों के लिए हिंदी की, बांग्ला भाषी के लिए बांग्ला, उर्दू और नेपाली के लिए क्रमशः उर्दू और नेपाली भाषा की परीक्षा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *