West Bengal : राज्य में खुलेंगे 3 नए मेडिकल कॉलेज, मुख्यमंत्री ने की घोषणा

सिउड़ी : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में तीन नए मेडिकल कॉलेजों के निर्माण की घोषणा की है। रविवार को बीरभूम जिले के मुख्यालय सिउड़ी में एक प्रशासनिक बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कई परियोजनाओं की घोषणा की। उन्होंने ग्रामीण सड़कों, पुलों के निर्माण की भी घोषणा की।

ममता ने कहा कि बीरभूम बंगाली संस्कृति की जन्मस्थली है, उनकी सरकार बीरभूम के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। बैठक में ममता ने कहा कि राज्य सरकार पूर्व मेदिनीपुर जिले के तमलुक में ताम्रलिप्त मेडिकल कॉलेज और हुगली जिले के आरामबाग में प्रफुल्ल चंद्र सेन मेडिकल कॉलेज की स्थापना होगी।

इसके अलावा उत्तर 24 परगना के बारासात में भी सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल खुलेगा। ममता ने कहा कि मुर्शिदाबाद, पूर्व और पश्चिम बर्दवान और राज्य के विभिन्न जिलों के बच्चे यहां मेडिकल की पढ़ाई कर सकेंगे।

इसके अलावा, ममता ने रविवार को राज्य सरकार की कई परियोजनाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 14 के साथ बीरभूम का हिस्सा, खयरासोल ब्लॉक के भीमगढ़ बिंदु से नलहाटी नंबर 2 ब्लॉक के नागपुर चेक पोस्ट तक, को चार लेन तक बढ़ाया जाएगा। ममता ने कहा कि राज्य सरकार ने आम लोगों की आवश्यकताओं के अनुरूप काम शुरू कर दिया है।

इसके अलावा ममता ने कहा कि पानागढ़, इलमबाजार, दुबराजपुर में सड़कों के विकास के लिए 107 करोड़ 78 लाख रुपये आवंटित किये जायेंगे। कष्टगाड़िया स्वास्थ्य केंद्र ठाकुरपुकुर सड़क के विकास और पुल के निर्माण के लिए 32 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं। पथश्री-2 परियोजना के तहत राज्य सिउड़ी-1, इलामबाजार, श्रीनिकेतन, लाभपुर, सैंथिया, दुबराजपुर, नानूर और मोहम्मदबाजार में 85 किमी लंबी 62 ग्रामीण सड़कों के निर्माण के लिए 23 करोड़ 31 लाख रुपये खर्च किये जाएंगे और अजय नदी पर पुल भी बनेगा।

रविवार को ममता ने बोलपुर में विश्व बांग्ला विश्वविद्यालय का भी उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि यह उनका ‘ड्रीम प्रोजेक्ट’ है। इस मौके पर शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु भी उपस्थित थे। ममता ने कहा कि यूनिवर्सिटी 31 एकड़ जमीन पर बनी है। 367 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं, लड़कियों के लिए दो छात्रावास भी हैं।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने देउचा पांचामी पर खनन के लिए जमीन देने वालों को मुआवजा राशि भी सौंपी। उन्होंने कहा कि 563 लोगों को मुआवजे का चेक दिया गया है। 342 लोगों को जूनियर पदों पर नियुक्ति पत्र दिया गया। ग्रुप डी के पद पर 230 लोगों की नियुक्ति की गई है। उन्होंने कहा कि दिसंबर में हुई बारिश में जिनकी फसलें बर्बाद हो गईं, उन्हें भी मुआवजा मिलेगा।

इस बैठक में ममता ने केंद्र की ‘एक देश, एक चुनाव’ की नीति पर हमला बोला। मुख्यमंत्री के शब्दों में, “एक राष्ट्र, एक चुनाव, क्या इसका मतलब राष्ट्रपति शासन है ?” हम अपने अधिकार की लड़ाई लड़ेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *