Loksabha Election 2024 : कोलकाता में आज चुनाव आयोग की सर्वदलीय बैठक

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए निर्वाचन आयोग (ईसी) की पूर्ण पीठ बंगाल दौरे पर है। कोलकाता स्थित राज्य चुनाव आयोग के कार्यालय में आज सोमवार को सर्वदलीय बैठक होनी है। इसमें सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस के अलावा भाजपा, माकपा, कांग्रेस, आईएसएफ समेत अन्य दलों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। दोपहर के समय यह बैठक होनी है।

अधिकारियों ने बताया कि मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार, निर्वाचन आयुक्त अरुण गोयल के साथ तीन दिवसीय दौरे के दौरान राज्य के सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा निर्वाचन आयोग का दल जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक भी करेगा। वे राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आरिज आफताब से भी मुलाकात करेंगे।

इसके अलावा निर्वाचन आयोग के दल के पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव बी पी गोपालिका और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) राजीव कुमार के साथ भी बैठक करने की योजना है। अधिकारियों ने कहा कि इस दौरे का मुख्य उद्देश्य राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति का जायजा लेना और लोकसभा चुनाव की तैयारियों की निगरानी करना है। सूत्रों ने बताया है कि पश्चिम बंगाल के संदेशखाली इलाके में हुई हिंसा की पूरी रिपोर्ट भारतीय जनता पार्टी की ओर से चुनाव आयोग के प्रतिनिधियों को दी जाएगी।

माकपा और कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल भी राज्य में कानून व्यवस्था की बदहाली को लेकर रिपोर्ट सौंपने वाला है। इसके अलावा कुछ प्रशासनिक अधिकारियों की भी सूची बनाई गई है जिन पर सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस के पक्ष में काम करने के आरोप हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *