लोस चुनाव: पांचवें चरण का मतदान शुरू, राजनाथ-राहुल समेत 144 उम्मीदवार के भाग्य का होगा फैसला

लखनऊ : लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों पर आज सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया, जो शाम छह बजे तक चलेगा। इस चरण में लखनऊ लोकसभा सीट से रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, रायबरेली से कांग्रेस नेता राहुल गांधी, अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति जूबिन ईरानी, फतेहपुर से निरंजन ज्योति सहित 144 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। जिला निर्वाचन अधिकारियों ने मतदान स्थलों पर लू और गर्मी से बचने के लिए सारे इंतजाम किए हैं।

प्रदेश में 14 लोकसभा सामान्य निर्वाचन क्षेत्रों में मोहनलालगंज (सुरक्षित), लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन (सुरक्षित), झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी (सुरक्षित), बाराबंकी (सुरक्षित), फैजाबाद, कैसरगंज और गोण्डा में मतदान स्थलों पर सुबह से ही मतदाताओं की लाइन लग गयी। मतदाता सुबह सात बजे से शाम छह तक सभी अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

इन लोकसभा क्षेत्रों में दो करोड़ 71 लाख 36 हजार 363 मतदाता हैं। इसमें एक करोड़ 44 लाख 05 हजार 97 पुरूष मतदाता, महिला मतदाताओं की संख्या एक करोड़ 27 लाख 30 हजार 186 है। वहीं, 1,080 थर्ड जेण्डर मतदाता हैं। पांचवें चरण में मतदाताओं की संख्या की दृष्टि से सबसे अधिक मतदाता मोहनलालगंज (सुरक्षित) और सबसे कम मतदाता बांदा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में हैं।

पांचवें चरण के चुनाव में कुल 28,688 मतदेय स्थल (पोलिंग बूथ) हैं, जिसमें से 4,232 क्रिटिकल हैं। 17,128 मतदान केन्द्र हैं। मतदान पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए 03 विशेष प्रेक्षक, 14 सामान्य प्रेक्षक, 09 पुलिस प्रेक्षक तथा 15 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये गये हैं।

इसके अलावा 2416 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 327 जोनल मजिस्ट्रेट, 549 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 3619 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गये हैं। चुनाव प्रक्रिया को सम्पन्न कराने के लिए 7426 भारी वाहन, 7410 हल्के वाहन तथा 1,28,642 मतदान कार्मिक लगाए गये हैं।

चुनाव में मतदान के लिए 35,684 ईवीएम की कन्ट्रोल यूनिट, 36,089 बैलट यूनिट तथा 37,565 वीवी पैट तैयार किये गये हैं। चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई है।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने भीषण गर्मी और लू के मद्देनजर सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए कि गर्मी से बचने के लिए पूर्ण सावधानी बरती जाए। सभी मतदान केन्द्रों में शीतल पेयजल, शौचालय, दिव्यांग व वृद्धजनों के लिए व्हील चेयर व कुर्सियों की व्यवस्था रहे। पोलिंग स्टेशन परिसर में मतदाताओं की कतार तक छाया की व्यवस्था हो।

लू से बचाव के लिए प्रत्येक मतदेय स्थल पर पैरामेडिक्स व आशा कार्यकर्ताओं पर्याप्त मात्रा में ओआरएस एवं मेडिकल किट के साथ मौजूद रहें। सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पैरामेडिक कर्मी भी मौजूद रहे। जिलों में उपलब्ध आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा को अलग-अलग उपयुक्त स्थानों पर रखा जाए ताकि आवश्यकता पड़ने पर उन्हें आसानी से मतदान केन्द्रों व मतदेय स्थलों (पोलिंग बूथ) पर भेजा जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *