शिक्षक नियुक्ति भ्रष्टाचार : बिचौलिए ने वसूले 72 करोड़

कोलकाता : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को कोलकाता की एक विशेष पीएमएलए अदालत को बताया कि पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के नकद-से-स्कूल नौकरियों के मामले में बिचौलिए प्रसन्ना रॉय ने 72 करोड़ रुपये एकत्र किए थे।

केंद्रीय एजेंसी रॉय और उनके परिवार के सदस्यों द्वारा छह साल की अवधि के दौरान विभिन्न बैंक खातों में जमा राशि का मिलान करने के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंची है। ईडी ने रॉय की पहचान एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में भी की है, क्योंकि वह राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी की भतीजी के पति हैं। पार्थ स्कूल नौकरियों के मामले के आरोपी मास्टरमाइंड के रूप में दो साल से अधिक समय से जेल में हैं।

ईडी ने अदालत को यह भी बताया कि रॉय ने राज्य शिक्षा विभाग और उसके संबद्ध निकायों जैसे पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (डब्ल्यूबीएसएससी) और पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड (डब्ल्यूबीबीपीई) में एक नेटवर्क विकसित किया था। इसका इस्तेमाल उन्होंने बड़ी रकम के बदले अयोग्य उम्मीदवारों के लिए स्कूल की नौकरियों की व्यवस्था करने के लिए किया था।

रॉय को सबसे पहले केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने गिरफ्तार किया था, जो स्कूल की नौकरियों के मामले में समानांतर जांच कर रहा है। बाद में, वह सुप्रीम कोर्ट से सशर्त जमानत पाने में कामयाब रहे। हालांकि, जमानत पर रिहा होने के बाद, उन्हें फिर से ईडी के हाथों गिरफ्तार किया गया।

जब सीबीआई ने रॉय के खिलाफ जांच शुरू की, तो उसके अधिकारी 2014 और 2020 के बीच उनकी वित्तीय स्थिति में जबरदस्त उछाल देखकर हैरान रह गए। यह वह अवधि थी जब कथित शिक्षक भर्ती घोटाला फल-फूल रहा था।

उन्होंने एक छोटे-से हाउस पेंटिंग कॉन्ट्रैक्टर के रूप में शुरुआत की और धीरे-धीरे अपने व्यवसाय को हॉलिडे रिसॉर्ट्स और यहां तक कि उत्तर बंगाल में चाय बागानों जैसे अन्य क्षेत्रों में भी फैलाया। इन सबकी जांच जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *