West Bengal : हाई कोर्ट ने अर्जुन सिंह के घर के सामने लगे सीसीटीवी कैमरे की जांच के आदेश दिए

कोलकाता : कलकत्ता उच्च न्यायालय ने मंगलवार को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को विशेष निर्देश दिया है। कोर्ट ने कहा कि सीआईएसएफ यह पता लगाए कि पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा अर्जुन सिंह के घर के सामने लगाए गए सीसीटीवी कैमरे उनकी निजता का उल्लंघन तो नहीं कर रहे हैं।

बैरकपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने वाले सिंह इस बार चुनाव हार गए थे। उन्होंने अपनी याचिका में आरोप लगाया कि राज्य पुलिस द्वारा उनके घर के बाहर लगाए गए सीसीटीवी कैमरे उनकी निजता का उल्लंघन कर रहे हैं।

अदालत ने सीआईएसएफ को शिकायत का पता लगाने के लिए राज्य पुलिस से संपर्क करने का निर्देश दिया।

न्यायमूर्ति अमृता सिन्हा ने सीआईएसएफ को सिंह के घर के सामने लगाए गए कैमरों की तत्काल जांच का निर्देश दिया। उन्होंने बल से इस संबंध में तीन जुलाई को अगली सुनवाई पर अदालत के समक्ष एक रिपोर्ट दाखिल करने को भी कहा।

अदालत ने कहा कि सीआईएसएफ द्वारा दायर एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सिंह के घर के सामने सड़क के खंभों पर लगाए गए कुछ कैमरे 360 डिग्री घूमने वाले हैं और यह अभी तक पता नहीं चल पाया है कि ये किस दिशा में केंद्रित हैं।

राज्य पुलिस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अपराध, कानून और व्यवस्था के मुद्दों को रोकने, अपराधियों को ट्रैक करने और अजनबियों पर निगरानी रखने के लिए 2021 में कैमरे लगाए गए थे।

इसमें कहा गया है कि बैरकपुर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में 76 बिंदुओं पर उनके रणनीतिक महत्व के आधार पर 214 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे और हाल ही में कोई नया सीसीटीवी कैमरा नहीं लगाया गया है।

पुलिस रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि एक निगरानी परियोजना चल रही है जिसमें आयुक्तालय क्षेत्र में 166 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। सिंह का निवास जगद्दल में स्थित है जो बैरकपुर पुलिस कमिश्नरेट के अंतर्गत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *