West Bengal : कॉलेजों में दाखिले के लिए शिक्षा मंत्री ने लांच किया पोर्टल

कोलकाता : कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया में पारदर्शिता के आरोप कई बार लगते रहे हैं। इसलिए, राज्य उच्च शिक्षा विभाग ने पारदर्शिता हासिल करने के लिए एक केंद्रीय ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। इस मुद्दे पर बुधवार को शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु ने विकास भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

उन्होंने बताया कि राज्य के 16 विश्वविद्यालयों, 461 कॉलेजों में स्नातक स्तर के सात हजार 217 पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया इस पोर्टल के माध्यम से की जाएगी। हालांकि, केंद्रीय ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के अंतर्गत प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय, जादवपुर विश्वविद्यालय, स्वायत्त कॉलेज, अल्पसंख्यक कॉलेज, बी.एड., ललित कला, प्रदर्शन कला, शिल्प, नृत्य, संगीत कॉलेजों के पाठ्यक्रम/कार्यक्रम फिलहाल शामिल नहीं किए गए हैं। इस पोर्टल के माध्यम से देश के किसी भी हिस्से से छात्र आवेदन कर सकते हैं। आवेदन निःशुल्क है।

कैसे काम करेगा यह पोर्टल?                                               1) संस्थानवार, पाठ्यक्रमवार मेरिट सूची एक ही दिन प्रकाशित की जाएगी।

2) एक छात्र अपने डैशबोर्ड पर अपने सभी पाठ्यक्रमों की मेरिट रैंक देख सकता है।

3) एक छात्र को केवल एक सीट आवंटित की जाएगी। पोर्टल के माध्यम से छात्रों को पूरे राज्य के स्नातक पाठ्यक्रमों से संबंधित सभी जानकारी एक ही स्थान पर मिल जाएगी।

4) कोई भी छात्र विषय का चयन कर उसे अपग्रेड कर सकता है।

5) अपग्रेडेशन के बाद छात्र को विषयवार अतिरिक्त शुल्क के अलावा कोई शुल्क नहीं देना होगा।

6) अपग्रेडेड कोर्स के लिए प्रवेश शुल्क कम होने पर शेष राशि छात्र के खाते में वापस कर दी जाएगी।

7) आवेदन 24 जून से स्वीकार किये जायेंगे

8) पहले चरण के प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि सात जुलाई है

9) प्रवेश संबंधी टोल फ्री नंबर है 18001028014

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *