कोटक महिंद्रा बैंक ने एसएमई के विकास के लिए पूर्वी भारत में की शाखा विस्तार की घोषणा

कोलकाता : कोटक महिंद्रा बैंक कोलकाता में अपने एसएमई कारोबार का विस्तार करने के लिए तैयार है, क्योंकि पूर्वी क्षेत्र एक बढ़ते अवसर के रूप में उभर रहा है। एसएमई के अध्यक्ष शेखर भंडारी ने इस बात पर ज़ोर दिया कि पूर्वोत्तर भारत में व्यापार और वाणिज्य केंद्र के रूप में कोलकाता, पूर्व में बैंक की रणनीतिक विकास योजनाओं के लिए महत्वपूर्ण है।

शहर में लोहा और इस्पात, जैव प्रौद्योगिकी, कोयला, चमड़ा, जूट उत्पाद, चाय, आईटी और रत्न और आभूषण जैसे विविध क्षेत्र हैं, जो इसे कोटक महिंद्रा बैंक के विस्तार के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र बिंदु बनाते हैं।

कोटक महिंद्रा बैंक के लिए, पूर्वी क्षेत्र एक महत्वपूर्ण बाज़ार है जिसमें महत्वपूर्ण विकास क्षमता है। बैंक अगले कुछ वर्षों में इस क्षेत्र में अपने पदचिह्न का विस्तार करने, स्थानीय प्रतिभाओं में निवेश करने और व्यवसायों और उद्यमियों की बढ़ती ज़रूरतों को पूरा करने के लिए नई शाखाएँ खोलने के लिए प्रतिबद्ध है।

कोटक महिंद्रा बैंक के अध्यक्ष-एसएमई शेखर भंडारी ने संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, “एसएमई हमारी विकास रणनीति का अभिन्न अंग हैं, और कोलकाता और पूर्वी क्षेत्र एसएमई विकास के लिए हमारे दृष्टिकोण के केंद्र में हैं। हम यहाँ विविध उद्योगों में अपार संभावनाएँ देखते हैं और एक स्थायी विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। भारत के 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एसएमई आवश्यक हैं, और कोटक महिंद्रा बैंक उनके विकास को बढ़ावा देने और उनके साथ मिलकर बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध है।

कोटक महिंद्रा बैंक ने स्थानीय अंतर्दृष्टि और विकास के अवसरों का लाभ उठाते हुए रांची, कोलकाता, जमशेदपुर, भुवनेश्वर और कटक सहित पूर्व में प्रमुख स्थानों की पहचान की है। इन क्षेत्रों में नई शाखाओं का उद्घाटन एसएमई क्षेत्र को मजबूत करने और क्षेत्रीय आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने के लिए बैंक की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *