इतिहास के पन्नों में 16 जुलाईः भारत में समाज सुधार आंदोलन का बड़ा दिन

देश-दुनिया के इतिहास में 16 जुलाई की तारीख तमाम अहम वजह से दर्ज है। यह तारीख भारत में समाज सुधार आंदोलनों की महत्वपूर्ण घटना के रूप में यादगार है। कुछ लोग तो यहां तक कहते हैं सामाजिक कार्यकर्ताओं के लिए यह बड़े दिन से कम नहीं है। इसलिए यह घटना भारतीय इतिहास में सुनहरे अक्षरों में दर्ज है। 16 जुलाई, 1856 को समाज सुधारकों के भगीरथ प्रयास के बाद देश में ऊंची जाति की विधवाओं को पुनर्विवाह करने की अनुमति मिली। इससे पहले हिन्दुओं में ऊंची जाति की विधवाएं दोबारा विवाह नहीं कर सकती थीं। तत्कालीन ब्रिटिश सरकार से इस कानून को लागू करवाने में समाजसेवी ईश्वरचंद विद्यासागर का बड़ा योगदान था। उन्होंने विधवा विवाह को हिन्दुओं के बीच प्रचलित करने के लिए अपने बेटे का विवाह भी एक विधवा से किया।

ईश्वर चंद्र विद्यासागर का जन्म 1820 में एक गरीब ब्राह्मण परिवार में हुआ था और उनका संस्कृत के छात्र के रूप में शानदार करियर था। उनकी महान विद्वता के लिए कलकत्ता के संस्कृत कॉलेज, जिसके वे कुछ वर्षों तक प्रिंसिपल थे, ने उन्हें ‘विद्यासागर’ की उपाधि से सम्मानित किया था।

ईश्वरचंद्र विद्यासागर अपने सादे जीवन, निडरता, आत्म-बलिदान की भावना, शिक्षा के प्रति समर्पण और दलितों के हित के लिए एक महान व्यक्ति बन गए थे। उन्होंने संस्कृत कॉलेज में आधुनिक पश्चिमी विचारों के अध्ययन की शुरुआत की और तथाकथित निचली जातियों के छात्रों को संस्कृत का अध्ययन करने के लिए प्रवेश दिया। पहले संस्कृत महाविद्यालय में पढ़ाई पारंपरिक विषयों तक ही सीमित थी। संस्कृत के अध्ययन पर स्वयं ब्राह्मणों का एकाधिकार था और तथाकथित निचली जातियों को इसका अध्ययन करने की अनुमति नहीं थी। उन्होंने बंगाली भाषा में महान योगदान दिया और उन्हें आधुनिक बंगाली भाषा का प्रवर्तक माना जाता है। वह कई पत्रिकाओं और समाचार पत्रों से निकटता से जुड़े रहे और उन्होंने सामाजिक सुधारों की वकालत करने वाले शक्तिशाली लेख लिखे।

उनका सबसे बड़ा योगदान विधवा उत्थान और बालिका शिक्षा के लिए था। उन्होंने उस कानून को पारित करने में अहम भूमिका निभाई, जिसने विधवाओं के विवाह को कानूनी बना दिया। उन्होंने 1856 में कलकत्ता (कोलकाता) में आयोजित पहले विधवा पुनर्विवाह में व्यक्तिगत रूप से भाग लिया । विधवा पुनर्विवाह के समर्थन के साथ-साथ लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के उनके प्रयासों के लिए रूढ़िवादी हिंदुओं द्वारा उन पर हमला किया गया था। 1855 में उन्हें स्कूलों का विशेष निरीक्षक बनाया गया, उन्होंने अपने प्रभार वाले जिलों में लड़कियों के स्कूलों सहित कई नए स्कूल खोले। अधिकारियों को यह पसंद नहीं आया और उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। वह ड्रिंक वाटर बेथ्यून के साथ घनिष्ठ रूप से जुड़े हुए थे। बेथ्यून ने 1849 में कलकत्ता में लड़कियों की शिक्षा के लिए पहला स्कूल शुरू किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *