Kolkata : एस. बसु राय एंड कंपनी की करोड़ों की संपत्ति जब्त

कोलकाता : प्राइमरी भर्ती मामले में टीईटी (टीईटी) की ओएमआर (ओएमआर) शीट मूल्यांकन करने वाली कंपनी एस बसु राय एंड कंपनी की करोड़ों की संपत्ति जब्त कर ली गई है। ईडी ने लगभग एक करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है, जिसमें नकद धनराशि और बैंक खातों में जमा फिक्स्ड डिपॉजिट शामिल हैं।

इस कंपनी पर टीईटी की ओएमआर शीट के डेटा को नष्ट करने का आरोप है। 2014 के टीईटी ओएमआर शीट स्कैनिंग और मूल्यांकन का काम इस कंपनी के जिम्मे था, लेकिन कंपनी ने सभी संबंधित डेटा को नष्ट कर दिया। यह डेटा प्राइमरी भर्ती मामले की जांच के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण था।

सीबीआई की कार्रवाई

कलकत्ता हाई कोर्ट के निर्देश पर, सीबीआई ने हाल ही में एस बसु राय के कार्यालय पर छापा मारा और 35 से अधिक हार्ड डिस्क और दो सर्वर जब्त किए। सीबीआई ने अदालत को बताया कि 2017 में कंपनी ने ओएमआर डेटा वाले सर्वर को बदल दिया था और इसे नष्ट कर दिया था। हालांकि, हाई कोर्ट ने सीबीआई से कहा कि डिजिटल डेटा कभी भी पूरी तरह से नष्ट नहीं होता और विशेषज्ञों की मदद से इसे पुनः प्राप्त किया जा सकता है।

कोर्ट ने इसके लिए केंद्रीय एजेंसी को किसी भी प्राइवेट एजेंसी या विशेषज्ञ के मदद लेने की छूट दी। इसका खर्च भी राज्य सरकार को वहन करने का आदेश दिया गया है।

ईडी की जांच

ईडी ने भी एस बसु राय के कई कर्मचारियों और लेखाकारों से पूछताछ की। सीबीआई द्वारा गिरफ्तार किए गए कंपनी के एक कर्मचारी और एक पार्टनर से जेल में भी ईडी के अधिकारियों ने पूछताछ की। इसके बाद, शनिवार को ईडी ने कंपनी की संपत्ति जब्त कर ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *