नगर निकाय भर्ती मामला : सीबीआई की चार्जशीट में ‘बड़ोबाबू’ की आत्महत्या का खुलासा

CBI

कोलकाता : नगर निकाय भर्ती मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की चार्जशीट में बड़ा खुलासा हुआ है।

चार्जशीट के अनुसार, आरोपित अयन शील के एक कर्मचारी ने उसके दबाव में आत्महत्या कर ली थी। इस मामले की जांच के दौरान, सीबीआई ने अयन के एक अन्य कर्मचारी, पूर्णेंदु चक्रवर्ती, से पूछताछ की, जिसने ‘बड़ोबाबू’ के नाम से मशहूर कुमार चटर्जी की आत्महत्या के बारे में बताया।

सीबीआई ने चार्जशीट में कहा कि ‘बड़बाबू’ ने 2018 में आत्महत्या की थी। अपनी सुसाइड नोट में उन्होंने अयन का नाम लिया था और कहा था कि अयन के कारण ही उन्होंने यह कदम उठाया। ‘बड़ोबाबू’ नगर निगम में भर्ती के लिए मध्यस्थ के रूप में काम करते थे। वह नौकरी के इच्छुक लोगों से पैसे इकट्ठा करते थे और उन्हें नौकरी दिलाने की व्यवस्था करते थे।

पूर्णेंदु ने सीबीआई को बताया कि ‘बड़ोबाबू’ इस काम के चलते अवसादग्रस्त हो गए थे। उन पर नौकरी दिलाने के लिए इकट्ठा किए गए पैसे को लौटाने का दबाव था, क्योंकि अयन ने वह पैसा वापस नहीं किया। इस दबाव के चलते ‘बड़ोबाबू’ ने आत्महत्या कर ली। अपनी सुसाइड नोट में उन्होंने लिखा कि अयन के दबाव से बचने के लिए वे अपने बेटे की भी हत्या करना चाहते थे।

सीबीआई ने चार्जशीट में यह भी उल्लेख किया कि नगर निकाय भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र अयन ही तैयार करते थे। इस काम में अयन की सहायता पार्थ नाम का एक युवक करता था। अयन द्वारा तैयार प्रश्न पत्रों के आधार पर परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को नौकरी मिलती थी।

सीबीआई की चार्जशीट के अनुसार, अयन के दो एजेंटों ने नगर निकाय में भर्ती होने वाले उम्मीदवारों से प्रति उम्मीदवार 50 हजार रुपये का कमीशन लिया था। इस भ्रष्टाचार के माध्यम से अयन ने कोलकाता सहित 16 नगर निगमों में अवैध रूप से कई लोगों को नौकरी दिलाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *