ममता बनर्जी ने बीमा पॉलिसियों पर 18 फीसदी जीएसटी हटाने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री को लिखी चिट्ठी

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जीवन और स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों पर 18 प्रतिशत जीएसटी को जनविरोधी करार दिया है। उन्होंने शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर इस कर को वापस लेने का अनुरोध किया है। इससे पहले उन्होंने गुरुवार को इसे वापस लेने की मांग सोशल मीडिया के जरिए की थी।

बनर्जी ने अपने पत्र में जीवन और स्वास्थ्य बीमा की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बीमा बीमारी, दुर्घटनाओं और आकस्मिक मृत्यु जैसी आपात स्थितियों में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। उन्होंने जीएसटी के लागू होने और आयकर अधिनियम की धारा 80 सी और 80 डी के तहत कटौतियों को हटाए जाने पर ‘गहरी पीड़ा’ व्यक्त की। बनर्जी ने तर्क दिया कि बीमा प्रीमियम पर जीएसटी बढ़ने से आम लोगों पर वित्तीय बोझ बढ़ेगा।

उन्होंने चेतावनी दी कि ऐसे कदम लोगों को बीमा कवरेज खरीदने या बनाए रखने से हतोत्साहित कर सकते हैं, जिससे वे वित्तीय संकटों के प्रति संवेदनशील हो जाएंगे। बनर्जी ने सीतारमण से कथित ‘जनविरोधी कर नीतियों’ की समीक्षा और वापसी का अनुरोध किया। बनर्जी ने यह भी चेतावनी दी कि अगर निर्णय वापस नहीं लिया गया, तो उनकी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, आंदोलन शुरू करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *