बुद्धदेव भट्टाचार्य को गन सैल्यूट से अंतिम विदाई देने का प्रस्ताव सीपीएम ने खारिज किया

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य को शुक्रवार को विधानसभा में राज्य के वरिष्ठ नेताओं ने श्रधांजलि अर्पित की।

वहीं पूर्व सीएम को पूरी राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई देने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की योजना को सीपीएम नेतृत्व ने इस दिन खारिज कर दिया। ममता बनर्जी ने बुद्धदेव को ‘गन सैल्यूट’ देने का प्रस्ताव रखा था लेकिन सीपीएम ने इसे अस्वीकार कर दिया है।

सीपीएम ने बताया कि शुक्रवार को बुद्धदेव भट्टाचार्य का पार्थिव शरीर पिस वर्ल्ड से विधान सभा लाया जाएगा और फिर वहां से अलिमुद्दीन ले जाया जाएगा, जहां उनके शव को तीन घंटे के लिए रखा जाएगा ताकि लोग उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर सकें। इसके बाद शव को ममता बनर्जी के प्रस्तावित ‘गन सैल्यूट’ के बजाय एक जुलूस के माध्यम से युवा फेडरेशन के दफ्तर और फिर एनआरएस अस्पताल ले जाया जाएगा।

सीपीएम के केंद्रीय समिति के सदस्य रॉबिन देब ने कहा, “गन सैल्यूट अंतिम चरण में दिया जाता है और उसके बाद कोई अन्य कार्यक्रम नहीं हो सकता। लेकिन बुद्धदेव के मामले में यह संभव नहीं है, क्योंकि उनके शव को कई स्थानों पर ले जाया जाएगा। एनआरएस अस्पताल में शव दान किया जाएगा, जहां गन सैल्यूट की व्यवस्था नहीं है।”

यह मामला तब और भी दिलचस्प हो जाता है जब 2010 में ज्योति बसु को गन सैल्यूट दिया गया था, लेकिन उस समय शव को सीधे एसएसकेएम अस्पताल ले जाया गया था और उसके बाद कोई अन्य कार्यक्रम नहीं हुआ था। बुद्धदेव भट्टाचार्य के मामले में यह संभव नहीं हो पा रहा है, इसलिए गन सैल्यूट देने का प्रस्ताव अस्वीकार कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *