नवान्न के नॉर्थ गेट तक पहुंचे प्रदर्शनकारी, नारा लगाकर मांगा ममता बनर्जी का इस्तीफा

हावड़ा : पश्चिम बंग छात्र समाज के आह्वान पर मंगलवार को नवान्न अभियान को लेकर कोलकता और हावड़ा के कई इलाकों में तनाव रहा।

ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग को लेकर कोलकाता के कॉलेज स्क्वायर, रानी रासमणि रोड, हावड़ा में हावड़ा ब्रिज, फॉरशोर रोड, संतरागाछी एवम् अन्य स्थानों से रैली लेकर आंदोलनकारी प्रदेश सचिवालय नवान्न की ओर बढ़ रह रहे थे। लेकिन जगह जगह उन्हें पुलिस के विरोध का सामना करना पड़ा।

संतारागाछी स्टेशन इस दिन आंदोलनकारी और पुलिस की झड़प के कारण क्षेत्र में तब्दील हो गया। पुलिस के साथ आंदोलनकारियों की झड़पें होती रहीं। पुलिस के वाटर कैनन, आंसू गैस के गोले छोड़े और आंदोलनकारियों पर लाठियां भांजी। लेकिन घंटों तक आंदोलनकारियों को तीतर भीतर नहीं कर पाई। खबर लिखे जाने तक पुलिस की बैरिकेडिंग को आंदोलनकारी ने तोड़ दिया था। आंदोलनकारी की ओर से गाहे बगाहे पुलिस पर पत्थर भी चलाए गए। पुलिस ने भी आंदोलनकारियाें पर सख्ती दिखाई और उन पर लाठियां भांजी।

वहीं, हावड़ा में प्रदर्शनकारियों की रैली को हावड़ा ब्रिज के सामने बैरिकेडिंग कर रोक दिया गया। लेकिन प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की बैरकेडिंग तोड़ दी। इस दौरान प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस ने वाटर कैनन का इस्तेमाल किया। साथ में पुलिस की ओर से कई राउंड आंसू गैस पर गोली छोड़े गए। इसके बाद भी जब प्रदर्शनकारी तितर बितर नहीं हुए तो पुलिस ने उन पर बर्बर तरीके से लाठी चार्ज कर दिया।

खबर लिखे जाने तक पुलिस आंदोलनकारियों को खदेड़ने की कोशिश कर रही थी। लेकिन आंदोलनकारी भी भारत का झंडा हाथ में लेकर प्रदेश सचिवालय नवान्न अभियान को पूरा करने पर डटे हुए थे। पुलिस के लाठी चार्ज में कई प्रदर्शनकारी घायल हो गए। वहीं प्रदर्शनकारियों की ओर से हुई पत्थरबाजी में कुछ पुलिस कर्मी भी घायल हो गए। खबर लिखे जाने तक हावड़ा ब्रिज की स्थिति बेहद तनावपूर्ण थी।

कॉलेज स्क्वायर से नवान्न की तरफ बढ़ रही आंदोलनकारियों की रैली को पुलिस ने हावड़ा ब्रिज से पहले एमजी रोड पर रोक दिया। वहां पुलिस ने लोगों की धर पकड़ शुरू की। खबर लिखे जाने तक एमजी रोड पर पुलिस के साथ आंदोलनकारी की झड़प हो रही थी। वहीं तकरीबन दस हजार आंदोलनकारियों की एक विशाल रैली कोलकाता के रानी रासमणि रोड से नवान्न की तरफ बढ़ रही थी। पुलिस आंदोलनकारियों को नवान्न पहुंचने से रोकने की कोशिश करती रही।

लेकिन इसी बीच खबर आई की कुछ आंदोलनकारी नवान्न के नॉर्थ गेट के सामने पहुंच गए और वहां नारे लगाकर राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफा की मांग की। थोड़ी देर तक आंदोलनकारी ने नवान्न के नॉर्थ गेट के पास नारेबाजी की। बाद में पुलिस ने पहुंचकर उन्हें हटा दिया।

कुल मिलाकर मंगलवार के दिन पश्चिम बंगाल छात्र समाज के नवान्न अभियान को लेकर हावड़ा और कोलकाता में माहौल बेहद तनावपूर्ण रहा। खबर लिखे जाने तक पुलिस स्थिति को संभालने की कोशिश कर रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *