एक्शन में सेबी, 39 शेयर ब्रोकर्स और 7 कमोडिटी ब्रोकर्स का रजिस्ट्रेशन रद्द

नयी दिल्ली : मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) ने शुक्रवार को 39 शेयर ब्रोकर्स और 7 कमोडिटी ब्रोकर्स का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया। यह कार्रवाई रजिस्ट्रेशन की जरूरतों को पूरा न करने वाले ब्रोकर्स पर की गई है। इसके साथ ही सेबी ने आज उन सभी 22 डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट्स का रजिस्ट्रेशन भी रद्द कर दिया, जो अब किसी भी डिपॉजिटरी से संबद्ध नहीं हैं।

सेबी की ओर से जारी किए गए आदेश में बताया गया है कि रजिस्ट्रेशन रद्द होने के बावजूद ये सभी एंटिटीज (39 शेयर ब्रोकर्स, 7 कमोडिटी ब्रोकर्स और 22 डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट्स) शेयर ब्रोकर, कमोडिटी ब्रोकर या डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट्स के रूप में पूर्व में की गई किसी भी कार्रवाई के लिए जिम्मेदार होंगे। इसके साथ ही वे सेबी को दिए जाने वाले किसी भी बकाया शुल्क और ब्याज का भुगतान करने के लिए भी जिम्मेदार होंगे।

सेबी की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि इन एंटिटीज के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट को रद्द करने की मुख्य वजह उन्हें डिपॉजिटरी का एक्टिव पार्टिसिपेंट या मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज का सदस्य बने बिना सेबी से मिले रजिस्ट्रेशन नंबर का गलत इस्तेमाल करने से रोकना है, ताकि निवेशकों के साथ किसी भी तरह की धोखाधड़ी न हो सके। इस बात की आशंका जताई गई थी कि रजिस्ट्रेशन रिक्वायरमेंट को पूरा करने में विफल रहने वाले शेयर ब्रोकर और कमोडिटी ब्रोकर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर की आड़ में निवेशकों को गलत जानकारी देकर हेरा फेरी कर सकते हैं। इसीलिए सेबी ने इन सभी ब्रोकर्स और डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट्स का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया है, ताकि किसी भी तरह की आशंका बची ना रहे।

आज सेबी ने जिन शेयर ब्रोकर्स का रजिस्ट्रेशन रद्द किया है, उनमें क्वांटम ग्लोबल सिक्योरिटीज, बैजल स्टॉक ब्रोकर्स, संपूर्ण पोर्टफोलियो, वेल इंडिया सिक्योरिटीज, आन्या कमोडिटीज, रिफ्लेक्शन इन्वेस्टमेंट्स, विनीत सिक्योरिटीज, क्रेडेंशियल स्टॉक ब्रोकर्स, आर्केडिया शेयर एंड स्टॉक ब्रोकर्स, सीएम गोयनका स्टॉक ब्रोकर्स और अंबर सॉल्यूशंस हैं। इसी तरह संपूर्ण कॉम ट्रेड, वेल्थ मंत्रा कमोडिटीज, चैतन्य कमोडिटीज, इनफोनिक इंडिया फाइनेंशियल सर्विसेज, वेल इंडिया कमोडिटीज, फाइनेंशियल लीडर्स कमोडिटीज और बीवीके पल्सेस ऑनलाइन ट्रेडिंग कंपनी के कमोडिटी ब्रोकर्स के रजिस्ट्रेशन रद्द किये गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *