चक्रवात असना अरब सागर से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ा, गुजरात में भारी बारिश की संभावना हुई कम

नयी दिल्ली : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को बताया कि चक्रवात ‘असना’ जो पहले कच्छ और उससे सटे पाकिस्तान तटों के पास उत्तर-पूर्व अरब सागर पर मंडरा रहा था, अब उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ गया है। यह तूफान अब गुजरात के नलिया से 310 किलोमीटर पश्चिम में है। आने वाले 24 घंटों में इसके भारतीय तट से दूर जाने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों तक राज्य में भारी बारिश की उम्मीद कम हाे गई है।

मीडिया से बातचीत में आईएमडी वैज्ञानिक डॉ. सोमा सेन रॉय ने कहा कि चक्रवात असना अरब सागर में 13-15 किमी प्रति घंटा की गति से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। जमीन से सागर की ओर बने चक्रवात पर सोमा सेन ने बताया कि यह बहुत दुर्लभ स्थिति है कि बंगाल की खाड़ी से निम्न दबाव का क्षेत्र बन कर पूरे भारतीय उपमहाद्वीप को पार करते, गुजरात को पार करते हुए समुद्र में जाकर चक्रवात बन रहा है। लगभग 49 साल के बाद ऐसा पहली बार हुआ कि कोई साइक्लोन तटीय इलाकों में डेवलप होकर समुद्र की ओर बढ़ा है। मौसम विभाग ने बताया कि इस साइक्लोन से कोई खतरा नहीं है। वह तट से समुद्र की ओर बढ़ गया है।

आईएमडी वैज्ञानिक ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक दबाव बना हुआ है। इससे जुड़े बादल आंध्र तट पर जमे हुए हैं। इस सिस्टम के आधी रात में उत्तरी आंध्र प्रदेश, दक्षिण ओडिशा क्षेत्र को पार करने की उम्मीद है। यह सिस्टम धीरे-धीरे पश्चिम की ओर बढ़ेगा। इसके कारण तटीय आंध्र प्रदेश और पूर्वी तेलंगाना में आज अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। रायलसीमा, कर्नाटक, दक्षिण छत्तीसगढ़, उत्तरी ओडिशा और दक्षिण विदर्भ के आसपास के क्षेत्रों में आज अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके साथ जब निम्न दवाब की प्रणाली थोड़ा और आगे बढ़ेगा तो तेलंगाना और विदर्भ के साथ-साथ आसपास के इलाकों में अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि शनिवार- रविवार के लिए तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के लिए रेड चेतावनी जारी की गई है।

उन्होंने कहा कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण पंजाब और हरियाणा में बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना है। पंजाब और राजस्थान में 2-3 सितंबर को बारिश होने की संभावना है। इस प्रभाव के चलते अगले दो -तीन दिनों तक दिल्ली में हल्की बारिश होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *