14 सितंबर से होगा “लहरों के पार गूँज: भारत और इंडोनेशिया की साझा सांस्कृतिक विरासत के अंतर्संबंधों का पुनरावलोकन” कार्यक्रम का आगाज़

कोलकाता : बाली में 14 और 15 सितंबर को भारत के महावाणिज्य दूतावास, मौलाना अबुल कलाम आज़ाद एशियाई अध्ययन संस्थान (MAKAIAS), संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार और भारत स्थित प्रसिद्ध थिंक टैंक सामाजिक और सांस्कृतिक अध्ययन संस्थान (ISCS) द्वारा बाली में एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन “लहरों के पार गूँज: भारत और इंडोनेशिया की साझा सांस्कृतिक विरासत के अंतर्संबंधों का पुनरावलोकन” आयोजित किया जाएगा।

यह सम्मेलन भारत और इंडोनेशिया के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित किया जा रहा है और इससे दोनों देशों के बीच गहरे सांस्कृतिक संबंधों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। विचार-विमर्श, अकादमिक प्रस्तुतियों और दोनों पक्षों के प्रसिद्ध विशेषज्ञों के बीच चर्चाओं के माध्यम से, इसका उद्देश्य प्राचीन काल से दोनों देशों को जोड़ने वाली साझा सांस्कृतिक ताने-बाने की चर्चा को फिर से जीवंत करना होगा।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन 14 सितंबर को होगा, साथ ही भारत और इंडोनेशिया के बीच ऐतिहासिक, भाषाई, धार्मिक और कलात्मक आदान-प्रदान को दर्शाने वाली एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। उद्घाटन समारोह को इंडोनेशियाई सरकार के सम्मानित मुख्य अतिथि राजदूत संदीप चक्रवर्ती- इंडोनेशिया में भारत के राजदूत, डॉ. शशांक विक्रम- बाली में भारत के महावाणिज्यदूत, डॉ. सरूप प्रसाद घोष- निदेशक एमएकेएआईएएस और अरिंदम मुखर्जी- निदेशक आईएससीएस द्वारा संबोधित किया जाएगा।

दोनों देशों में साझा सांस्कृतिक विरासत की समकालीन अभिव्यक्तियों और प्रभावों की जांच करने और दोनों देशों के बीच विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए 15 सितंबर को एक दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। कई अकादमिक सत्र जैसे- आदान-प्रदान की लहरें: हिंद महासागर में प्राचीन समुद्री व्यापार मार्गों की खोज, दिव्य मुलाकातें: इंडोनेशिया की हिंदू-बौद्ध परंपराओं का पता लगाना, भाषा और साहित्य: भाषाई और साहित्यिक परंपराओं का तुलनात्मक विश्लेषण, ब्रशस्ट्रोक से लेकर मसाला मिश्रणों तक: कला-शिल्प और व्यंजनों में सांस्कृतिक नवाचार का पता लगाना, लयबद्ध संवाद: भारत और इंडोनेशिया की नृत्य, संगीत और रंगमंच परंपराओं की खोज, आधुनिक दर्पण: आधुनिक युग में भारत-इंडोनेशिया सांस्कृतिक आदान-प्रदान पर विचार- आयोजित किए जाएंगे। इन सत्रों की अध्यक्षता और संबोधन दोनों देशों के प्रख्यात शिक्षाविदों और नागरिक समाज के प्रतिनिधियों द्वारा किया जाएगा, जो भारत और इंडोनेशिया को जोड़ने वाली साझा सांस्कृतिक विरासत के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालेंगे। यह चर्चा आने वाली पीढ़ियों के लिए हमारी सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने और बढ़ावा देने के उद्देश्य से भविष्य के सहयोग और पहलों का मार्ग भी प्रशस्त करेगी।

इस सम्मेलन के आयोजन के पीछे मुख्य ताकत रहे राजदूत संदीप चक्रवर्ती ने कहा, “भारत-इंडोनेशिया संबंध बहुस्तरीय, बहुआयामी और कालातीत हैं। हमारे साझा सभ्यतागत संबंध हमें अपने समकालीन संबंधों को विकसित करने के लिए एक शानदार मिलन स्थल प्रदान करते हैं। यह सम्मेलन हमारे साझा इतिहास की स्मृति को जीवित रखने, वर्तमान को प्रासंगिक बनाने और भविष्य में मजबूत संबंध बनाने में मदद करने का एक सराहनीय प्रयास है।”

बाली में भारत के महावाणिज्यदूत डॉ. शशांक विक्रम ने कहा, “हमें उम्मीद है कि यह सम्मेलन दोनों देशों के लोगों के बीच प्राचीन सांस्कृतिक संबंधों को फिर से खोजने और संजोने के लिए अधिक रुचि पैदा करने में मदद करेगा और इस विषय पर अधिक शोध के लिए अकादमिक रुचि को भी फिर से जगाएगा”

सम्मेलन का सीधा प्रसारण किया जाएगा और जो लोग लाइव प्रसारण में शामिल होना चाहते हैं, वे कृपया निम्नलिखित लिंक के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं :

https://forms.gle/kAnsp6wKiLX4o2Wz8

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *