कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम को नहीं मिली विदेश यात्रा की अनुमति

कोलकाता : केंद्र सरकार ने कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम को विदेश यात्रा की अनुमति नहीं दी। हकीम को रूस में 17 से 21 सितंबर तक आयोजित होने वाले ब्रिक्स देशों के मेयर के सम्मेलन के लिए मॉस्को के मेयर ने आमंत्रित किया था।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक फिरहाद हकीम को रूस दौरे की अनुमति नहीं दी जा रही है। इस फैसले से राज्य प्रशासन और नगर निगम दोनों हैरान हैं, क्योंकि इस तरह की अनुमति न मिलने का कारण स्पष्ट नहीं किया गया है। मेयर हकीम ने कहा कि केंद्र सरकार से अनुमति न मिलने के कारण उनकी रूस यात्रा रद्द हो गई है। हालांकि, उन्होंने इस फैसले पर चिंता भी जतायी है।

देश के किसी भी जनप्रतिनिधि को विदेश यात्रा के लिए केंद्र सरकार से अनुमति लेनी होती है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हकीम को इस दौरे के लिए पहले ही अनुमति दे दी थी, जिसके बाद उन्होंने केंद्र सरकार से अनुमति के लिए आवेदन किया था।

इससे पहले वर्ष 2018 में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को चीन यात्रा की अनुमति नहीं मिली थी। हालांकि, पिछले साल उन्हें स्पेन और दुबई जाने की अनुमति दी गई थी। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कन्‍याश्री परियोजना के लिए संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार प्राप्त करने के लिए नीदरलैंड की यात्रा भी की थी, जिसकी अनुमति भी मिली थी।

उल्लेखनीय है कि रूस के कजान शहर में 22 से 24 अक्टूबर तक ब्रिक्स देशों के शीर्ष नेताओं का सम्मेलन भी आयोजित किया गया है। ब्रिक्स यानी ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका देशों का समूह।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *