देश की सबसे मूल्‍यवान आवास वित्‍त कंपनी बनी बजाज हाउसिंग फाइनेंस

नयी दिल्ली : बजाज समूह‍ की कंपनी बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (बीएचएफएल) ने सोमवार को शेयर बाजार में धमाकेदार शुरुआत की है। घरेलू शेयर बाजार में लिस्टिंग के पहले दिन ये देश की सबसे मूल्यवान आवास वित्त कंपनी बन गई है। कंपनी का शेयर भाव पहले दिन के कारोबार में 70 रुपये के निर्गम मूल्य से करीब 136 फीसदी उछलकर 165 रुपये पर बंद हुआ।

बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड का बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) शेयर भाव में जोरदार तेजी से कारोबार के अंत में 1,37,406.09 करोड़ रुपये रहा। इसके साथ ही बजाज हाउसिंग फाइनेंस देश की सबसे मूल्यवान आवास वित्त कंपनी बन गई। इस तरह पहले दिन कंपनी नंबर वन पायदान पर काबिज हो गई है। हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (हुडको) 49,476.96 करोड़ रुपये के मार्केट कैप के साथ दूसरे पायदान पर है। इसके बाद एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस 37,434.54 करोड़ रुपये के बाजार मूल्यांकन के साथ तीसरे और पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस 27,581.41 करोड़ रुपये मूल्यांकन के साथ चौथे स्थान पर है।

इससे पहले बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ने घरेलू शेयर बाजार में धमाकेदार शुरुआत की। कंपनी के शेयर में 114 फीसदी से ज्यादा उछलकर 70 रुपये के अपने निर्गम मूल्य के मुकाबले 114.28 फीसदी के भारी प्रीमियम के साथ सूचीबद्ध हुआ। कंपनी के शेयर बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (एनएसई) पर 150 रुपये के भाव पर सूचीबद्ध हुआ था, जो निर्गम मूल्य के मुकाबले 114.28 फीसदी अधिक है। बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के 6,560 करोड़ रुपये के आईपीओ को बोली के अंतिम दिन 11 सितंबर को 63.60 गुना अभिदान मिला। कंपनी ने निर्गम के लिए मूल्य दायरा 66-70 रुपये प्रति शेयर रखा था।

उल्‍लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के जारी निर्देश के मुताबिक अग्रणी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के लिए सितंबर, 2025 तक शेयर बाजारों में सूचीबद्ध होना आवश्यक है। बजाज हा‍उसिंग फाइनेंस लिमिटेड आवासीय और वाणिज्यिक संपत्तियों की खरीद और नवीनीकरण के लिए वित्त मुहैया कराती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *