एचडीएफसी बैंक ने ‘परिवर्तन’ सीएसआर पहल के तहत 2025 तक 5 लाख सीमांत किसानों की आय बढ़ाने का लक्ष्य रखा

कोलकाता : एचडीएफसी बैंक ने अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व पहल ‘परिवर्तन’ के तहत 2025 तक सालाना 60,000 रुपए से कम आय वाले 5 लाख सीमांत किसानों की आय बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब बैंक परिवर्तन के 10 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहा है, जिसने पहले ही पूरे भारत में 10 करोड़ से अधिक लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है। ग्रामीण विकास पर बैंक का ध्यान सतत विकास को बढ़ावा देने और कमजोर समुदायों के उत्थान के लिए इसकी निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

2014 में अपनी शुरुआत के बाद से, परिवर्तन भारत के सबसे बड़े सीएसआर कार्यक्रमों में से एक बन गया है, जो 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में सक्रिय है। इसने शिक्षा, कौशल विकास, स्वास्थ्य सेवा और वित्तीय समावेशन जैसे प्रमुख क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति की है, और अपने प्रयासों को 17 संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) में से 9 के साथ संरेखित किया है।

2014 में शुरू किए गए एचडीएफसी बैंक ‘परिवर्तन’ की स्थापना भारत भर के समुदायों के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देने के उद्देश्य से की गई थी। पिछले दशक में 5,100 करोड़ रुपये से अधिक के सीएसआर व्यय के साथ, परिवर्तन ने लगातार स्थायी आजीविका का निर्माण करके, स्थायी विकास को बढ़ावा दे कर और वास्तविक जीवन में बदलाव ला कर व्यक्तियों को सशक्त बनाने का लक्ष्य रखा है।

एचडीएफसी बैंक के उपप्रबंध निदेशक कैजाद एम भरुचा ने बताया, “आज लाभ कमाने वाले उद्यमों के लिए व्यावसायिक प्रदर्शन नए सिरे से परिभाषित किया गया है। सामाजिक प्रभाव व्यावसायिक प्रदर्शन का एक अभिन्न अंग है। एचडीएफसी बैंक परिवर्तन में समुदाय को वापस देने के साथ-साथ सतत विकास का समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित करने वाले कई कार्यक्रम शामिल हैं।,”  अकेले वित्तवर्ष 2023-24 में, एचडीएफसी बैंक परिवर्तन ने 150 से अधिक एनजीओ भागीदारों और कार्यान्वयनए जेंसियों के साथ काम किया है। उन्हों ने कहा, “हमारा मानना ​​है कि सहयोग महत्वपूर्ण है। समाज की आर्थिक और वित्तीय भलाई वह है जिस की हर जिम्मेदार ऋणदाता को आकांक्षा करनी चाहिए। इस सिद्धांत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता हमारे सीएसआर कार्यक्रम में रेखांकित की गई है।  उन्होंने कहा, “निस्संदेह, बैंकिंग व्यवसाय विश्वास पर आधारित है और एक जिम्मेदार ऋणदाता के रूप में बैंक राष्ट्रनिर्माण में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *