सोनामनी टुडू और मीनाक्षी मुखर्जी पश्चिम बंग हिंदी भाषी समाज की संरक्षक निर्वाचित

कोलकाता : पश्चिम बंग हिंदी भाषी समाज का सांगठनिक कन्वेंशन रविवार को हुगली ज़िले के चंदननगर स्थित विप्लवी कालीचरण घोष स्मृति भवन में आयोजित हुआ। अध्यक्ष हेमंत प्रभाकर ने संगठन का झंडा फहराया। सोनामनी टुडू ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि भारत के क्रांतिकारी आंदोलन की ऐतिहासिक भूमि चंदननगर में हो रहे सांगठनिक कन्वेंशन से संगठन को मजबूत बनाने में सफलता मिलेगी। उन्होंने कहा कि शहीद ए आज़म भगत सिंह ने कहा था कि क्रांति के द्वारा ही अन्याय पर टिकी हुई व्यवस्था को बदला जा सकता है, संगठन में अनुशासन की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होती है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि पुरूलिया में पश्चिम बंग हिंदी भाषी समाज का संगठन बनेगा।

संयुक्त सचिव गोपाल शुक्ला ने शोक प्रस्ताव का पाठ किया। एक मिनट का मौन पालन कर श्रद्धांजलि दी गयी। संयुक्त महासचिव पूनम कौर ने सांगठनिक रिपोर्ट पेश किया।

पश्चिम बंग हिंदी भाषी समाज के अध्यक्ष हेमंत प्रभाकर ने सांगठनिक प्रस्ताव पेश किया। संयुक्त महासचिव श्रेया जायसवाल ने प्रस्ताव का समर्थन किया। पश्चिम बंग हिंदी भाषी समाज की पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष रेखा सिंह की याद में पूरे राज्य में हिंदी, बांग्ला और उर्दू में सांस्कृतिक प्रतियोगिता आयोजित करने का निर्णय लिया गया। पश्चिम बंग हिंदी भाषी समाज का तीसरा राज्य सम्मेलन सिलीगुड़ी में आयोजित करने का निर्णय लिया गया। सोशल मीडिया के साथ उत्तर बंगाल में संगठन को शक्तिशाली बनाने पर जोर दिया जाएगा।

सांगठनिक कन्वेंशन में कोलकाता, हावड़ा, हुगली, पश्चिम बर्द्धमान, दक्षिण चौबीस परगना और उत्तर बंगाल के प्रतिनिधि शामिल हुए। सोनामनी टुडू और मीनाक्षी मुखर्जी को संरक्षक निर्वाचित किया गया। अशोक सिंह को महासचिव निर्वाचित किया गया। पश्चिम बर्धमान के राकेश शर्मा, कलीमुद्दीन अंसारी को सचिव मंडल में स्थायी आमंत्रित सदस्य और हुगली जिला के सुमंगल सिंह, ज़ुल्फ़िकार अली को स्थायी आमंत्रित सदस्य बनाया गया।

कन्वेंशन के संचालन के लिए हेमंत प्रभाकर, फैयाज अहमद खान, अशोक सिंह, पूनम कौर, श्रेया जायसवाल, मंगल बेनबंशी और साबिर खान को लेकर अध्यक्ष मंडल का गठन किया गया। सभा में राज्य में बाढ़ पीड़ितों की सहायता करने का निर्णय लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *