आरजी कर : 2 मेडिकल कॉलेजों के 100 डॉक्टरों ने दिया सामूहिक इस्तीफा

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के दो प्रमुख मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों के 100 से अधिक वरिष्ठ डॉक्टरों, जिनमें वरिष्ठ संकाय सदस्य भी शामिल हैं, ने बुधवार को अपने पदों से सामूहिक इस्तीफा दे दिया।

यह इस्तीफा उन जूनियर डॉक्टरों के समर्थन में दिया गया है, जो अगस्त में आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक जूनियर डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के विरोध में भूख हड़ताल पर बैठे हैं।

सामूहिक इस्तीफा देने वाले वरिष्ठ डॉक्टरों में कोलकाता के कलकत्ता मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के साथ दार्जिलिंग जिले के सिलीगुड़ी में स्थित नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के डॉक्टर शामिल हैं।

कलकत्ता मेडिकल कॉलेज में बुधवार दोपहर 70 से अधिक वरिष्ठ डॉक्टरों, जिनमें वरिष्ठ संकाय सदस्य भी शामिल हैं, ने सामूहिक इस्तीफा दिया।

हालांकि नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज में इस्तीफा देने वाले डॉक्टरों की सटीक संख्या अभी स्पष्ट नहीं है, लेकिन सूत्रों के अनुसार यह संख्या 40 से कम नहीं होगी।

रिपोर्ट लिखे जाने तक यह सूचना मिली थी कि पश्चिम मेदिनीपुर जिले के मेदिनीपुर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर भी दिन के अंत तक सामूहिक इस्तीफा देने की तैयारी कर रहे हैं।

मंगलवार को दोपहर में, आर.जी. कर अस्पताल के 50 वरिष्ठ डॉक्टरों, जिनमें वहां के संकाय प्रतिनिधि भी शामिल थे, ने सामूहिक इस्तीफा दिया था।

कलकत्ता मेडिकल कॉलेज के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने कहा कि हमने अभी सामूहिक इस्तीफा दिया है। अगर राज्य सरकार चाहेगी, तो हम बाद में व्यक्तिगत इस्तीफे भी देंगे। अगर कोलकाता के एस्प्लानेड में भूख हड़ताल पर बैठे जूनियर डॉक्टरों को कुछ होता है, तो उसकी जिम्मेदारी कौन लेगा? इसलिए हमारी राज्य सरकार से अपील है कि इस मामले के गंभीर होने से पहले आवश्यक कदम उठाए जाएं।

एक अन्य वरिष्ठ डॉक्टर ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि बलात्कार और हत्या के विरोध में इतना लंबा समय बीत गया है, फिर भी राज्य सरकार की ओर से कोई गंभीरता नहीं दिखाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि हमें अब अपने सात जूनियर डॉक्टरों की बहुत चिंता हो रही है, जो भूख हड़ताल पर बैठे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *