माफिया की सफाई में जुटी है योगी सरकार : प्रधानमंत्री

PM Narendra Modi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश की पूर्व सरकारों पर माफियाओं को संरक्षण देने का आरोप लगाते हुए कहा कि आज योगी सरकार माफिया की सफाई में जुटी है। इसलिए राज्य की जनता को फर्क साफ नजर आ रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में 9,800 करोड़ रुपये की लागत से तैयार सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुये अपनी बात रख रहे थे। इस परियोजना से पूर्वी उत्तर प्रदेश के नौ जिलों बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर और महाराजगंज लाभान्वित होंगे। इन जिलों में 14 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि में सिंचाई की सुविधा होगी। इससे 6,227 गांवों के 29 लाख किसान लाभान्वित होंगे।

प्रधानमंत्री ने जनसभा को संबोधित करते हुए पूर्ववर्ती सरकारों पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि वे किसानों के लिए योजनाओं का वादा कर भूल जाते थे। योजनाओं को शुरू कर उन्हें पूरा करने में लेटलतीफी की जाती थी, क्योंकि उनका मानना था कि यह सरकारी धन है, उनको इससे क्या।

मोदी ने कहा कि सरकारी पैसा है तो मुझे क्या, यह सोच देश के संतुलित और संपूर्ण विकास में सबसे बड़ी रुकावट बन गई थी। इसी सोच ने सरयू नहर परियोजना को लटकाया भी और भटकाया भी। उन्होंने कहा कि देश की नदियों के जल के सदुपयोग हो, किसानों के खेत तक पर्याप्त पानी पहुंचे, ये सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है।

उन्होंने कहा कि सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का पूरा होना इस बात का सबूत है कि जब सोच ईमानदार होती है, तो काम भी दमदार होता है। उन्होंने कहा कि आज से करीब 50 साल पहले जब इस परियोजना पर काम शुरू हुआ था तो इसकी लागत 100 करोड़ रुपये से भी कम थी। आज यह लगभग 10 हजार करोड़ रुपये खर्च करने के बाद पूरी हुई है। पहले की सरकारों की लापरवाही की 100 गुना ज्यादा कीमत देश को चुकानी पड़ी है।

केंद्र और राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार का लाभ गिनाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरयू नहर परियोजना में जितना काम पांच दशक में हो पाया था, उससे ज्यादा काम हमने पांच साल से पहले करके दिखाया है। यही डबल इंजन की सरकार है। यही डबल इंजन की सरकार के काम की रफ्तार है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस कोरोना काल में हमने पूरी ईमानदारी से प्रयास किया है कि कोई गरीब भूखा ना सोए। अभी इसलिए पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मिल रहे मुफ्त राशन के अभियान को होली से आगे तक बढ़ा दिया गया है। प्रधानमंत्री ने देश भर के किसानों को आगामी 16 दिसंबर को प्राकृतिक खेती पर मेगा कार्यक्रम देखने के लिए आमंत्रित किया।

अपने संबोधन के प्रारंभ में प्रधानमंत्री मोदी ने 8 दिसंबर को कुन्नूर हेलिकॉप्टर दुर्घटना में शहीद हुए वीर जवानों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने सेना के तीनों अंगों के प्रमुख और देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बिपिन रावत को याद करते हुये कहा कि वे हर पल देश की आन-बान-शान के लिए समर्पित रहे।

रावत के निधन को प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के लिए बहुत बड़ी क्षति बताया। प्रधानमंत्री ने इस दुर्घटना में बाल-बाल बचे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के जल्द स्वस्थ होने की कामना की। वरुण मूलतः उत्तर प्रदेश के देवरिया से हैं। उन्होंने कहा कि वरुण को हर संभव बेहतर इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जनरल बिपिन रावत आने वाले दिनों में नए भारत को अपने संकल्पों के साथ, जहां होंगे वहां से देखते रहेंगे। देश की सेनाओं को आत्मनिर्भर बनाने, तीनों सेनाओं में तालमेल मजबूत करने का काम और सीमाओं की सुरक्षा को पुख्ता करने का काम आगे बढ़ता रहेगा।

मोदी ने कहा कि देश आज दुख में है। इसके बावजूद भारत न अपनी गति रोकेगा और न प्रगति रोकेगा। हम भारतीय और प्रगति करेंगे। देश के भीतर और बाहर से मिली हर चुनौती का सामना करेंगे। उन्होंने कहा कि हम भारत को और सशक्त और मजबूत बनाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

79 − 75 =