24 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की नियुक्ति प्रक्रिया पर राज्यपाल ने उठाये सवाल

Jagdeep Dhankhar

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने अब राज्य के 24 विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति प्रक्रिया पर सवाल उठाते हुए दावा किया है कि संवैधानिक पहलुओं को दरकिनार कर नियुक्तियां की गई है। गुरुवार को उन्होंने इन सभी विश्वविद्यालयों की सूची ट्विटर पर अपलोड की है और कहा है, “कानून की अवहेलना करते हुए 24 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की नियुक्ति हुई है। ये सभी नियुक्तियां कुलाधिपति की अनुमति के बगैर हुई हैं जो मौजूदा प्रावधानों के विपरीत है। इन नियुक्तियों में कोई वैधानिक मंजूरी भी नहीं ली गई है। अगर जल्द इस फैसले को वापस नहीं लिया गया तो मैं कार्रवाई करने के लिए मजबूर होऊंगा।”

https://twitter.com/jdhankhar1/status/1476379416385130496?s=24

उल्लेखनीय है कि राज्यपाल होने के नाते जगदीप धनखड़ राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति हैं। विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति से पहले कुलाधिपति की अनुमति जरूरी होती है लेकिन पश्चिम बंगाल सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर राज्यपाल से यह अधिकार छीन लिया है।

इतना ही नहीं, राज्य सरकार ने यह नियम भी बनाया है कि बिना राज्य सरकार की अनुमति राज्यपाल सीधे विश्वविद्यालयों के अधिकारियों से संवाद नहीं कर सकेंगे। इसे लेकर लगातार राज्य सरकार और राज्यपाल के बीच टकराव चलता ही रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 + 2 =