निकाय चुनाव : बिधाननगर में सेंट्रल फोर्स की तैनाती पर निर्णय के लिए हाई कोर्ट ने आयोग को दिया शुक्रवार तक का समय

Calcutta High Court

कोलकाता : नगर निकाय चुनाव के लिए बिधाननगर में केंद्रीय बलों की तैनाती पर फैसला लेने के लिए कलकत्ता हाईकोर्ट ने राज्य चुनाव आयोग को शुक्रवार तक का समय दिया है। अदालत ने गुरुवार को निर्देश दिया है कि चुनाव आयोग को अगले 12 घंटे के अंदर बिधाननगर नगर निगम में चुनाव के दौरान सेंट्रल फोर्स की तैनाती के बारे में निर्णय लेना होगा। कोर्ट ने राज्य चुनाव आयोग को निर्देश दिया है कि विधाननगर निगम चुनाव में सेंट्रल फोर्स की तैनाती की जरूरत है या नहीं, इस बारे में शुक्रवार को सुनवाई के दौरान आयोग को बताना होगा।

बिधाननगर के अलावा सिलीगुड़ी, आसनसोल और चंदननगर नगर निगम में भी सुरक्षा व्यवस्था की रिपोर्ट कोर्ट को देनी होगी। कोर्ट ने कहा है कि 12 घंटे के भीतर चुनाव आयोग को पुलिस महानिदेशक, गृह सचिव और मुख्य सचिव के साथ बैठक कर इस पर निर्णय लेना होगा। मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव और राजश्री भारद्वाज के खंडपीठ ने गुरुवार को कहा कि अगर केंद्रीय बलों के बगैर चुनाव कराए जाते हैं और किसी तरह की अप्रिय घटना होती है तो इसकी पूरी जिम्मेवारी राज्य चुनाव आयोग की होगी।

उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल में नगर निगम चुनाव के दौरान विपक्षी दलों ने सुरक्षा के लिए केंद्रीय बलों की तैनाती की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *