चारा घोटाला : लालू समेत 34 दोषियों को कल सुनाई जाएगी सजा

रांची : करीब 950 करोड़ रुपये के चारा घोटाले मामलों में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव को सीबीआई के स्पेशल कोर्ट पहले ही चारा घोटालों के सभी पांच मामलों में लालू यादव को दोषी करार दे चुकी है। इस मामले में 21 फरवरी को सीबीआई की स्पेशल कोर्ट लालू यादव को सजा सुनाएगी।

उल्लेखनीय है कि डोरंडा कोषागार से अवैध निकासी मामले में सजा से पहले ही चारा घोटाले के दो मामलों में ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग की धाराओं में अलग से केस दर्ज किया है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के एंट्री से लालू यादव की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं, क्योंकि ईडी की टीम मनी लॉन्ड्रिंग एंगल समेत आय से अधिक की संपत्ति एंगल को खंगालेगी।

दोनों मामलों में चूंकि लालू यादव को सजा सुनाई जा चुकी है, ऐसे में उनकी प्रॉपर्टी को अटैच भी किया जा सकता है। ईडी ने आरसी 38 ए/96 और आरसी 45/96 केस को टेकओवर किया है। मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद और 950 करोड़ रुपये के चारा घोटाले के अन्य दोषियों के खिलाफ जांच की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि कोर्ट ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव सहित 75 आरोपितों को चारा घोटाले के पांचवें मामले में दोषी करार दिया। साथ ही 34 दोषियों को तीन-तीन साल जेल की सजा सुनाई गई। इस मामले में साक्ष्य के अभाव में 24 लोगों को बरी कर दिया गया। फिलहाल लालू यादव रांची स्थित राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) में इलाजरत हैं। वह पेइंग वार्ड के पहले तल्ले पर रूम ए- 11 में भर्ती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *