इतिहास के पन्नों में : 18 मार्च – पाकिस्तानी टीम की शर्मनाक हार, कोच का शव और अनसुलझा रहस्य

17 मार्च 2007, सबीना पार्क में विश्वकप टूर्नामेंट का पाकिस्तान बनाम आयरलैंड मुकाबला। इंजमाम-उल-हक की अगुवाई वाली पाकिस्तान की पूरी टीम लगभग 45 ओवरों में महज 132 रनों पर सिमट गई। जिसके बाद आयरलैंड ने एकतरफा मैच जीतकर पाकिस्तान को पहले ही दौर में विश्वकप से बाहर कर दिया। पाकिस्तान के ऐसे खराब प्रदर्शन की उम्मीद किसी को नहीं थी।

इस शर्मनाक हार के बाद कप्तान और खिलाड़ियों के साथ टीम के कोच बॉब वूल्मर पर भी सवाल उठने लगे। वैसे, कानपुर के मैक रॉबर्ट मेमोरियल अस्पताल में 1948 को पैदा हुए बॉब वूल्मर उस दक्षिण अफ्रीकी टीम के भी कोच रह चुके थे, जिसके कप्तान हैंसी क्रोनिए को मैच फिक्सिंग का दोषी पाया गया। 2002 में हुए एक विमान हादसे में क्रोनिए की मौत हो गयी थी। विश्वकप में पाकिस्तान के इस प्रदर्शन पर भी मैच फिक्सिंग के संगीन आरोप लगने लगे। बॉब वूल्मर का दुर्भाग्य कि वही इस टीम के भी कोच थे।

18 मार्च- दूसरे दिन सुबह टीम के कोच बॉब वूल्मर, जमैका के होटल के कमरा संख्या- 374 के बाथरूम में मृत पाए गए। उनके शरीर पर कोई कपड़ा नहीं था। उन्हें खून की उल्टियां हुईं थी जो बाथरूम की दीवारों तक पर फैली थी। उनकी मौत के बारे में शुरुआत में बताया गया कि हार्ट अटैक की वजह से उनकी मौत हुई लेकिन चार दिन बाद ही स्थानीय प्रशासन ने हत्या का शक जताते हुए जांच शुरू कर दी। यहां तक कि विश्वकप से बाहर होने वाली पाकिस्तान की टीम के कप्तान और कुछ खिलाड़ियों से पाकिस्तान लौटते समय फ्लाइट से उतारकर पूछताछ की गयी।

वूल्मर की मौत को लेकर कयासों और चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया। किसी ने इसे मैच फिक्सिंग सिंडिकेट की कारस्तानी तो किसी ने गला घोंटकर उनकी हत्या किए जाने का शक जाहिर किया। जहर दिये जाने से लेकर आत्महत्या तक की थ्योरी पेश की गयी लेकिन हासिल कुछ नहीं हुआ। तीन महीने बाद 12 जून को यह कहते हुए जांच बंद कर दी गयी कि बॉब वूल्मर की स्वभाविक मौत हुई है।

अन्य अहम घटनाएंः

1914ः आजाद हिंद फौज के अधिकारी गुरबख्श सिंह ढिल्लों का जन्म।

1914ः अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के पूर्व अध्यक्ष एवं भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त नागेंद्र सिंह का जन्म।

1938ः सुप्रसिद्ध फिल्म अभिनेता शशि कपूर का जन्म।

1956ः जाने-माने मराठी विद्वान नारायण शास्त्री मराठे का निधन।

2002ः गायिका राजकुमारी दुबे का निधन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *