अप्रैल से राज्य भर में 23 लाख लोगों को मिलेगा विधवा भत्ता : मुख्यमंत्री 

कोलकाता : अगले अप्रैल से बंगाल में 23 लाख लोगों को विधवा भत्ता मिलने जा रहा है। बुधवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नेताजी इंडोर स्टेडियम में विधवा भत्ता योजना में अन्य आठ लाख नए लोगों को शामिल करने की घोषणा की।

बुधवार को एक समारोह में की गई घोषणा के अलावा ममता बनर्जी ने बताया कि राज्य सरकार ने इतने अधिक लोगों को परियोजना में क्यों शामिल किया है। उन्होंने कहा कि एक वृद्धा के अनुरोध पर ऐसा किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक बुजुर्ग महिला उनके पास आई और कहा कि ज़रा मुझे देखिएगा। यह सुनकर मुख्यमंत्री रुक गयीं और उनसे पूछा कि क्या उन्हें राशन चावल मिल रहा है? वृद्धा ने सहमति में सिर हिलाया। तब मुख्यमंत्री ने जानना चाहा कि क्या उनके पास स्वास्थ्य कार्ड है? उन्होंने भी जवाब पर हामी भरी। मुख्यमंत्री ने पूछा कि वह वास्तव में क्या चाहती हैं, तो वृद्धा ने मुख्यमंत्री से उन्हें ‘कन्याश्री’ परियोजना में शामिल करने के लिए कहा।

यद्यपि कन्याश्री को वृद्धावस्था के कारण परियोजना में शामिल नहीं किया जा सका, मुख्यमंत्री ने अपने भाषण में कहा कि उन्होंने वित्तीय सहायता के मुद्दे को ध्यान में रखते हुए विधवा भत्ते को और बढ़ाया जाना चाहिए। इसके अलावा उन्होंने कहा कि ‘सबुज साथी’ में 55 लाख लड़कियों को साइकिल मिली। हम स्वयं सहायता समूहों को पैसा भी देते हैं। स्कूल यूनिफॉर्म स्वयं सहायता समूहों, बुनकरों द्वारा बनाए जाएंगे। कपड़ों का आर्डर मिलेगा। सरकार आपके कपड़े खरीदेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *