म्यांमार में 6.1 तीव्रता का भूकंप

भारत के पूर्वोत्तर राज्य और बांग्लादेश में भी महसूस किये गये झटके

गुवाहाटी : पड़ोसी देश म्यांमार के दक्षिण पूर्वी हिस्से में शुक्रवार सुबह 05 बजकर 15 मिनट 38 सेकेंड पर 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के चलते किसी भी तरह के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है।

भारतीय सिस्मोलॉजी केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र म्यांमार के दक्षिण पूरी हिस्से में जमीन में 35 किमी नीचे बताया गया है। भूकंप का एपी सेंटर 22.77 उत्तरी अक्षांश तथा 93.23 पूर्वी देशांत्तर पर स्थित था।

भूकंप का असर असम समेत समूचे पूर्वोत्तर के साथ ही पड़ोसी देश बांग्लादेश में भी देखा गया। भूकंप का तेज झटका म्यांमार के साथ बांग्लादेश में भी महसूस किया गया।

 

बंगाल में भी महसूस किए गए झटके

पश्चिम बंगाल में शुक्रवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि बंगाल में रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता बहुत अधिक नहीं थी इसलिए जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है।

राज्य आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से बताया गया है कि सुबह 5:15 बजे के करीब अचानक बंगाल के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। खासकर दक्षिण 24 परगना, उत्तर 24 परगना, बीरभूम और मुर्शिदाबाद के क्षेत्र में लोगों ने हल्के झटके महसूस किए थे।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि भूकंप का एपी सेंटर मिजोरम का थेंजावल रहा। रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 + = 4