अहमदाबाद टेस्ट बिना किसी नतीजे के समाप्त, भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2-1 से जीती

अहमदाबाद : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के तहत यहां खेला जा रहा चौथा और अंतिम टेस्ट मैच बिना किसी नतीजे के समाप्त हो गया। पहली पारी में 91 रनों से पिछड़ी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने चायकाल के बाद अपनी दूसरी पारी में 2 विकेट पर 175 रन बनाए लिए थे और 84 रनों की बढ़त भी हासिल कर ली थी, तभी दोनों टीमों के कप्तानों की आपसी सहमति से मैच को बिना किसी नतीजे के समाप्त घोषित कर दिया गया।

मैच जिस समय ड्रॉ घोषित किया गया, उस समय मार्नस लाबुशेन 63 और कप्तान स्टीव स्मिथ 10 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे।

मैच के पांचवें और आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में पहला झटका मैथ्यू कुहनेमन के रूप में लगा, जो चोटिल उस्मान ख्वाजा की जगह पारी की शुरुआत करने उतरे थे। कुहनेमन 6 रन बनाकर रविचंद्रन अश्विन का शिकार बने। इसके बाद ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन ने दूसरे विकेट के लिए 139 रन जोड़े। हेड शतक से चूक गए और 153 के कुल स्कोर पर 90 रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद स्मिथ और लाबुशेन ने ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 175 तक पहुंचाया और इसी स्कोर पर दोनों टीमों के कप्तानों की आपसी सहमति से मैच को बिना किसी नतीजे के समाप्त घोषित कर दिया गया। इसी के साथ भारत ने यह सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।

भारत ने अपनी पहली पारी में बनाए 571 रन, विराट कोहली और शुभमन गिल ने लगाए शतक

इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी में 571 रन बनाए और पहली पारी के आधार पर 91 रनों की बढ़त हासिल की। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 480 रन बनाए थे। भारत के लिए पहली पारी में पूर्व कप्तान विराट कोहली ने 186 रनों की शानदार पारी खेली। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह उनका 75वां व टेस्ट क्रिकेट में 28वां शतक था, वहीं सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने भी टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला शतक लगाते हुए 128 रन बनाए। इन दोनों के अलावा अक्षर पटेल ने भी 79 रनों की शानदार आतिशी पारी खेली, जबकि श्रीकर भरत ने 44 व चेतेश्वर पुजारा ने 42 रनों की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन ल्योन और टॉड मर्फी ने 3-3 व मैथ्यू कुहनेमन और मिचेल स्टॉर्क ने 1-1 विकेट लिया।

1932 के बाद यह पहली बार था, जब भारतीय टीम के शुरुआती 6 विकेट के प्रत्येक के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई।

श्रेयस अय्यर ने नहीं की बल्लेबाजी

हालांकि भारतीय टीम के लिए चौथे दिन बुरी खबर आयी, जब कमर की समस्या के कारण श्रेयस अय्यर ने बल्लेबाजी नहीं की। अय्यर ने कमर में दर्द की शिकायत की थी, जिसके बाद उन्हें स्कैन के लिए ले जाया गया था, बीसीसीआई की मेडिकल टीम उन पर नजर रखे हुए है।

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में बनाए 480 रन, ख्वाजा, ग्रीन के शतक, अश्विन ने झटके 6 विकेट

इससे पहले सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा और कैमरुन ग्रीन की शतकीय पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 480 रन बनाए। ख्वाजा ने 180 और ग्रीन ने 114 रन बनाए। इन दोनों के अलावा टॉड मर्फी ने 41, स्टीव स्मिथ ने 38, ट्रैविस हेड ने 32 और नाथन ल्योन ने 34 रन बनाए।

भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने 6, मोहम्मद शमी ने दो और रवीन्द्र जडेजा व अक्षर पटेल ने 1-1 विकेट लिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

52 − = 46