अहमदाबाद टेस्ट : रोहित-गिल ने भारत को दिलाई सधी शुरुआत, ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में बनाए 480 रन

अहमदाबाद : भारत ने यहां बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के तहत खेले जा रहे चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी में सधी शुरुआत की है। दिन का खेल खत्म होने पर भारत ने बिना किसी नुकसान के 36 रन बना लिए हैं। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 17 और शुभमन गिल 18 रन बनाकर नाबाद हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में बनाए 480 रन, ख्वाजा, ग्रीन के शतक, अश्विन ने झटके 6 विकेट

इससे पहले सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा और कैमरुन ग्रीन की शतकीय पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 480 रन बनाए। ख्वाजा ने 180 और ग्रीन ने 114 रन बनाए। इन दोनों के अलावा टॉड मर्फी ने 41, स्टीव स्मिथ ने 38, ट्रैविस हेड ने 32 और नाथन ल्योन ने 34 रन बनाए। भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने 6 विकेट लिए।

इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को सलामी बल्लेबाज ट्रैविस हेड और उस्मान ख्वाजा ने सधी शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 61 रन जोड़े। 61 के कुल स्कोर पर रविचंद्रन अश्विन ने हेड को रवींद्र जडेजा के हाथों कैच कराकर भारत को पहली सफलता दिलाई। हेड ने 44 गेदों में 7 चौकों की बदौलत 32 रन बनाए। मोहम्मद शमी ने इसके बाद 72 के कुल स्कोर पर मार्नस लाबुशेन को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया। लाबुशेन केवल 3 रन ही बना सके।

इसके बाद उस्मान ख्वाजा ने अपना अर्धशतक पूरा किया। 151 रन के स्कोर पर रवींद्र जडेजा ने स्टीव स्मिथ को आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। स्मिथ ने 135 गेंद में तीन चौकों की मदद से 38 रन बनाए। इसके बाद 170 रन के स्कोर पर मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया। शमी ने पीटर हैंड्सकॉम्ब को क्लीन बोल्ड किया। हैंड्सकॉम्ब ने 17 रन बनाए।

हैंड्सकॉम्ब के आउट होने के बाद उस्मान ख्वाजा ने कैमरन ग्रीन के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने अच्छी बल्लेबाजी की और पांचवें विकेट के लिए 208 रनों की साझेदारी की। इस दौरान ग्रीन ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला शतक भी पूरा किया। इस साझेदारी को रविचंद्रन अश्विन ने ग्रीन को भरत के हाथों कैच कराकर तोड़ा। ग्रीन ने 114 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली। अश्विन ने इसके बाद एलेक्स कैरी (00) को भी चलता कर भारत को दोहरी सफलता दिला दी। 387 के कुल स्कोर पर अश्विन ने मिचेल स्टॉर्क को चलता कर भारत को सातवीं सफलता दिलाई। स्टॉर्क ने 6 रन बनाए। 409 के कुल स्कोर पर अक्षर पटेल ने ख्वाजा को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। ख्वाजा ने 180 रनों की मैराथन पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 422 गेंदों का सामना किया और 21 चौके लगाए। इसके बाद नाथन ल्योन और टॉड मर्फी ने नौवें विकेट के लिए 70 रन जोड़े। अश्विन ने 479 के कुल स्कोर पर मर्फी को आउट कर मैच में अपना पांचवां विकेट लिया। मर्फी ने 41 रन बनाए। 480 के कुल स्कोर पर अश्विन ने ल्योन को एलबीडब्ल्यू कर ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया। अश्विन का मैच का यह छठवाँ विकेट था। ल्योन ने 34 रन बनाए। मैथ्यू कुहनेमन बिना खाता खोले नाबाद रहे।

भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने 6, मोहम्मद शमी ने 2 और रवीन्द्र जडेजा व अक्षर पटेल ने 1-1 विकेट लिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

79 − 75 =